एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

अपनी छुट्टियों की प्लानिंग के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट अच्छा विकल्प क्यों है

हम सभी घूमना-फिरना चाहते हैं और यह चाहते हैं कि हम अपनी आंखों से दुनिया देखें, लेकिन अक्सर हमें मन मारकर रह जाना पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हमें लगता है कि हमारी इनकम या सेविंग हमारे घूमने-फिरने के खर्चों को पूरा नहीं कर पाएगी और इससे हमारी फाइनेंशियल स्थिति में परेशानी आ सकती है.

हालांकि यह सच नहीं है, असल में आप स्मार्ट इन्वेस्टमेंट प्लान बनाकर अपने घूमने-फिरने के शौक के लिए आसानी से फंड प्राप्त कर सकते हैं और इससे आपके रेगुलर सेविंग भी प्रभावित नहीं होंगे.

अपने घूमने-फिरने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एफडी में इन्वेस्ट करना सबसे उपयुक्त विकल्प है. छुट्टियों की प्लानिंग बनाते समय फिक्स्ड डिपॉजिट चुनना एक बेहतर विकल्प क्यों है, इसके कुछ लाभ नीचे दर्शाए गए हैं:

आकर्षक ब्याज दर

साधारण सेविंग बैंक अकाउंट की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट, डिपॉजिट पर अधिक रिटर्न दर देते हैं जिससे कि ये आकर्षक विकल्प साबित होते हैं. इसके अलावा, इसकी ब्याज दरें वार्षिक रूप से कंपाउंड की जाती है ; इससे आपको तेज़ी से धन जुटाने में मदद मिलती है.

इसके अलावा, यहां ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि एचएफसी/एनबीएफसी द्वारा पेश की जाने वाली एफडी स्कीम को कंपनी डिपॉजिट के नाम से भी जाना जाता है और अगर आप इनके तहत डिपॉजिट करते हैं, तो भारत में एफडी दरें अधिक मिलती हैं. उदाहरण के लिए पीएनबी हाउसिंग लिमिटेड, जो कि भारत में डिपॉजिट की सुविधा प्रदान करने वाली 2nd सबसे बड़ी एचएफसी है और यह अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करती है.

रिटर्न की गारंटी

फिक्स्ड डिपॉजिट, मार्केट की अस्थिरता या किसी भी तरह के बाहरी कारकों से मुक्त होते हैं, इसलिए एफडी पर रिटर्न तो निश्चित होता ही है, साथ ही ये जोखिम-मुक्त भी होते हैं. बैंक या फाइनेंशियल संस्थान द्वारा एफडी अकाउंट खोलने के समय मेच्योरिटी पर एफडी का स्टेट्स सूचित किया जाता है. इससे आपको समय से पहले अपने लिए छुट्टियों की प्लानिंग बनाने में मदद मिलती है.

जरुर पढ़ा होगा: फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की विशेषताएं और लाभ क्या हैं?

सुविधाजनक अवधि

छुट्टियों की प्लानिंग बनाते समय फिक्स्ड डिपॉजिट इसलिए भी एक उपयुक्त विकल्प हैं, क्योंकि इनमें सुविधाजनक अवधि की विशेषता होती है. पीएनबी हाउसिंग में एफडी की अवधि 12 महीनों से लेकर 10 वर्षों की होती है, जिससे कि आपको अपनी आवश्यकतानुसार डिपॉजिट को लॉक-इन करने में मदद मिलती है.

उदाहरण के लिए, अगर आप आने वाले 3 सालों में फॉरेन ट्रिप की योजना बना रहे हैं, तो आप 36 महीनों के लिए डिपॉजिट कर सकते हैं और अपने घूमने-फिरने के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पैसे जुटा सकते हैं.

सुविधाजनक इन्वेस्टमेंट राशि

फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट केवल ₹10,000 जितनी छोटी राशि से भी शुरू किया जा सकता है और इसकी कोई ऊपरी लिमिट भी नहीं होती है. इसलिए चाहे कम बजट का ट्रिप हो या फिर रेगुलर वेकेशन, यह दोनों तरह के ट्रैवल प्लान के लिए एक उचित इन्वेस्टमेंट विकल्प है.

तुरंत फंड प्राप्त करने की सुविधा

छुट्टियों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग लगभग 1 से 2 साल पहले यानी इसकी निर्धारित तिथि से काफी पहले ही शुरू हो जाती है.. और, आमतौर पर यात्रा की सही-सही तिथि और रिज़र्वेशन पहले से निश्चित नहीं किए जाते हैं. इसलिए, ऐसे विकल्प में इन्वेस्ट करना ज़रूरी है, जहां आपको सुनिश्चित रिटर्न मिले, साथ ही साथ आप इन फंड को तुरंत प्राप्त कर सकें.

यहीं से एफडी की भूमिका शुरू हो जाती है. इससे न केवल सुनिश्चित रिटर्न मिलते हैं, बल्कि आपकी छुट्टियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तुरंत लिक्विडिटी की सुविधा भी प्राप्त होती है. इसके अलावा, आप हमेशा एफडी के स्टेटस पर नज़र बनाए रख सकते हैं.

अपनी छुट्टियों को यादगार और बेहतरीन अनुभव बनाने के लिए प्रभावी प्लानिंग की आवश्यकता होती है, जिसमें फाइनेंस की व्यवस्था करने से लेकर सभी लॉजिस्टिक्स का ध्यान रखना शामिल है. इसके लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्टमेंट करना शुरू करें और अपने छुट्टियों पर जाने के अपने सपने को साकार करें.

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें