एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट चुनने के 6 प्रमुख लाभ

बेहतर परफॉर्मेंस के लिए, आपके पोर्टफोलियो में इन्वेस्टमेंट का एक विविध सेट होना चाहिए. आपने शेयर, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और बैंक फिक्स्ड डिपॉज़िट में इन्वेस्ट किया होगा, लेकिन हो सकता है कि कंपनी डिपॉज़िट में इन्वेस्ट करने के विकल्प पर आपने ध्यान न दिया हो. यहां बताया गया है कि क्यों आपको कंपनी डिपॉज़िट पर भी विचार करना चाहिए:

विविधता: इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में फिक्स और सुरक्षित रिटर्न, पोर्टफोलियो के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब आपके पास अनुमानित रिटर्न की जानकारी हो, तो आप उसके अनुसार अपने भविष्य के प्लान बना सकते हैं. कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट, आपको एक निश्चित अवधि में स्थिर रिटर्न प्रदान करती है.

रिटर्न की उच्च दर: कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट, बैंक फिक्स्ड डिपॉज़िट की तुलना में उच्च ब्याज दर प्रदान कर सकती है.

टैक्स लाभ: अगर कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट से होने वाली आपकी वार्षिक ब्याज आय ₹ 5,000 से कम है, तो आपको अपनी कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट से रिटर्न पर, इनकम टैक्स का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

नॉमिनेशन की सुविधा: जब आप कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट में इन्वेस्ट करते हैं, तो आपकी मृत्यु हो जाने की स्थिति में डिपॉज़िट की आय प्राप्त करने के लिए अपने परिवार से किसी को नॉमिनेट कर सकते हैं. यह पेपरवर्क को कम करता है और इन्वेस्टर्स के लिए बहुत ही उपयोगी सुविधा है.

सुविधाजनक: कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट, लिक्विडिटी के मामले में बेहतर इन्वेस्टमेंट है. फाइनेंशियल एमरजेंसी की स्थिति में, आप कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट से समय से पहले पैसे निकाल सकते हैं. न्यूनतम 3 महीनों की लॉक-इन अवधि लागू होती है. समय से पहले पैसे निकालने के मामले में निम्नलिखित नियम लागू होते हैं:

इन्वेस्टर की कैटेगरी परिपक्वता से पहले निकासी देय ब्याज परिपक्वता से पहले निकासी देय ब्याज
व्यक्तिगत इन्वेस्टर्स 3 महीने के बाद लेकिन 6 महीने से पहले 4 प्रतिशत 6 महीने के बाद, लेकिन मेच्योरिटी की तारीख से पहले पीरियड डिपॉज़िट के लिए पब्लिक डिपॉज़िट पर ब्याज से 1 प्रतिशत कम.
अन्य इन्वेस्टर्स 3 महीने के बाद लेकिन 6 महीने से पहले कुछ नहीं 6 महीने के बाद, लेकिन मेच्योरिटी की तारीख से पहले पीरियड डिपॉज़िट के लिए पब्लिक डिपॉज़िट पर ब्याज से 1 प्रतिशत कम.

फिक्स्ड डिपॉज़िट पर लोन: अगर आपको पैसे की आवश्यकता है, तो आप अपनी कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट पर उधार ले सकते हैं. यह उन इन्वेस्टर के लिए उपयोगी है, जो बिज़नेस या निजी उद्देश्यों के लिए एक कोलैटरल के रूप में अपने डिपॉज़िट का इस्तेमाल करना चाहते हैं. डिपॉज़िट का 75 प्रतिशत तक लोन लिया जा सकता है.

कंपनी डिपॉज़िट एक और विकल्प है, जिसके बारे में इन्वेस्टर को निश्चित रूप से जानना चाहिए ; वे सामान्य बैंक डिपॉज़िट की तुलना में ज़्यादा रिटर्न प्रदान कर सकते हैं. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, कंपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट की सेवा प्रदान करता है और फाइनेंशियल सर्विस इंडस्ट्री में दो दशकों से ज़्यादा का अनुभव रखता है. कंपनी के पूरे भारत में ब्रांच नेटवर्क हैं.

कंपनी, पंजाब नेशनल बैंक से संबद्ध कंपनी है और मार्केट में एक प्रसिद्ध नाम है. कंपनी की फिक्स्ड डिपॉज़िट को क्रिसिल द्वारा एफएएए की रेटिंग दी गई है, जो रेटिंग एजेंसी द्वारा दी जाने वाली सबसे अधिक सुरक्षा रेटिंग है.

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें