एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की विशेषताएं और लाभ क्या हैं?

जब बचत को कहीं इन्वेस्ट करने की बात आती है, तो कई लोगों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट एक स्वाभाविक विकल्प होता है. दशकों से, यह इन्वेस्टमेंट के पसंदीदा विकल्पों में से एक बना हुआ है और इसे इन्वेस्टमेंट का एक अच्‍छा तरीका माना जाता है.

आइए हम उन सभी विशेषताओं के बारे में जानें, जो इसे एक एवरग्रीन इन्वेस्टमेंट विकल्प बनाती हैं.

  1. एफडी नि‍श्चित रिटर्न दर प्रदान करती है: फिक्स्ड डिपॉजिट में एक बार फंड इन्वेस्ट किए जाने के बाद, डिपॉजिटर को मेच्योरिटी पर रिटर्न की निर्धारित दर प्राप्त होने का भरोसा दिया जाता है. फाइनेंशियल संस्थान एफडी कैलकुलेटर भी प्रदान करते हैं, जो अवधि के अंत में इन्वेस्टमेंट की वैल्यू का पता लगाने में मदद करता है.
  2. एफडी पर सीनियर सिटीज़न को अधिक रिटर्न मिलता है: फाइनेंशियल संस्थान सीनियर सिटीज़न के लिए उच्च फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें प्रदान करते हैं, जो आमतौर पर नियमित एफडी दरों से 0.25-0.50% अधिक होती हैं. यह फिक्स्ड डिपॉजिट को सीनियर सिटीज़न के लिए अपनी जीवन भर की बचत को जमा करने और नियमित आय का स्रोत बनाने के लिए बहुत आकर्षक बनाता है.
  3. एफडी अकाउंट की अवधि लचीली होती है: एफडी की अवधि 7 दिन से 10 वर्ष के बीच होती है, जिससे डिपॉजिटर को एफडी अकाउंट की अवधि तय करने में पर्याप्त लचीलापन मिलता है. इसके अलावा, डिपॉजिटर मेच्योरिटी के समय एफडी की अवधि को उतनी ही अवधि के लिए या आवश्यकता के अनुसार बढ़ा भी सकता है. अधिकतर, डिपॉजिटर एफडी की वही अवधि तय करते हैं जिस पर मिलने वाली ब्याज दरें सबसे अधिक होती हैं.
  4. एफडी आपको आसान लिक्विडेशन/परिसमापन विकल्प देती है: अगर मेच्योरिटी से पहले फंड की आवश्यकता होती है, तो फाइनेंशियल संस्थान को एक छोटे से जुर्माने का भुगतान करके फिक्स्ड डिपॉजिट को आसानी से समाप्त किया जा सकता है. कुछ फाइनेंशियल संस्थान डिपॉजिट सुविधाओं पर लोन भी प्रदान करते हैं.

जरुर पढ़ा होगा: फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलें?

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस एफडी के लाभ

पीएनबी हाउसिंग, हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में एक स्थापित नाम है और यह भारत में 2री सबसे बड़ी डिपॉजिट लेने वाली एचएफसी है. यह इंडस्‍ट्री में विभिन्न अवधियों के लिए अपने डिपॉ‍जिटर को प्रतिस्पर्धी फिक्स्ड डिपॉजिट दरें प्रदान करता है.

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) अकाउंट के लाभ इस प्रकार हैं:

  • उच्च सुरक्षा मानक: यहां फिक्स्ड डिपॉजिट को क्रिसिल एफएए+/स्टेबल रेटिंग दी गई है, जो उच्च स्तरीय सुरक्षा मानक और समय पर ब्याज और मूलधन के पुनर्भुगतान को दर्शाती है.
  • उच्च ब्याज दर: यह विभिन्न अवधि के लिए उच्च फिक्स्ड डिपॉजिट दरें प्रदान करता है.
  • सीनियर सिटीज़न के लिए लाभ: यह सभी अवधि के डिपॉजिट पर 0.25% अधिक ब्याज दर प्रदान करता है.
  • लोन सुविधा: पीएनबी हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर कुल मूल डिपॉजिट के 75% तक का लोन प्रदान करता है
  • ब्याज से प्राप्‍त आय पर कोई टीडीएस नहीं: प्रति फाइनेंशियल वर्ष ₹ 5,000 तक की ब्याज आय पर स्रोत पर कोई टैक्स नहीं काटा जाता है
  • समयपूर्व निकासी: अनिवार्य लॉक-इन के 3 महीनों के बाद डिपॉजिट की समय से पहले निकासी की अनुमति है
पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें