एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने से पहले ध्यान रखने लायक बातें

भारत वैश्विक परिदृश्य में फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट पर उच्च रिटर्न प्रदान करने वाले कुछ देशों में से एक है और फिक्स्ड डिपॉजिट एक ऐसा ही इन्वेस्टमेंट विकल्प है. हर गुज़रते दिन के साथ अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) की संख्या बढ़ती जा रही है और उनमें से कई अपने पैसों को वापस भारत में ही इन्वेस्ट करने की चाह रखते हैं. आमतौर पर, अन्य भारतीय फाइनेंशियल विकल्पों की तुलना में, फिक्स्ड डिपॉजिट में इन्वेस्टमेंट को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि इससे प्राप्त होने वाले रिटर्न पर कम जोखिम होता है और यह मार्केट के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होता है.

बैंक, कॉर्पोरेट और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) जैसे कई फाइनेंशियल संस्थान अनिवासी भारतीयों को फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा प्रदान करते हैं. कॉर्पोरेट और एचएफसी द्वारा प्रदान की जाने वाली ब्याज दर आमतौर पर बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली ब्याज दर से अधिक होती है.

आइये अब हम एनआरआई के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट से जुड़ी आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं. ऐसे ट्रांज़ैक्शन करते समय, एनआरआई एप्लीकेंट को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • एप्लीकेंट को याद रखना चाहिए कि वे भारतीय कॉर्पोरेट और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के फिक्स्ड डिपॉजिट में केवल अपने नॉन-रेजिडेंट ऑर्डिनरी (एनआरओ) अकाउंट के माध्यम से ही इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसी प्रकार, मेच्योरिटी के समय उन्हें प्राप्त होने वाली राशि केवल उनके एनआरओ अकाउंट में ही क्रेडिट की जाएगी. ये वे अकाउंट हैं जिनमें सभी ट्रांज़ैक्शन केवल भारतीय करेंसी में होते हैं.
  • पीएनबी हाउसिंग की एफडी में इन्वेस्ट करने के लिए, एनआरआई एप्लीकेंट को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट प्रदान करने होंगे.
    • फोटो
    • पहचान प्रमाण
    • पैन की कॉपी
    • एड्रेस प्रूफ
    • पासपोर्ट की कॉपी
    • एफएटीसीए फॉर्म
  • एनआरआई ₹10,000 जितनी कम राशि के साथ पीएनबी हाउसिंग में एफडी खोल सकते हैं. यह इन्वेस्टमेंट 1 से 3 वर्षों की अवधि के लिए किया जा सकता है.
  • डबल टैक्सेशन अवॉयडेंस एग्रीमेंट (डीटीएए) की टैक्स दरें कुछ देशों के मामले में टैक्स दर को 30% से 5% तक कम करके एनआरआई एफडी को और भी आकर्षक बनाती हैं. एनआरआई एप्लीकेंट डीटीएए के तहत आने की घोषणा करके यह लाभ उठा सकते हैं.

कॉर्पोरेट और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों का एक अन्य लाभ यह है कि वे अपने कस्टमर्स को कई तरह की सर्विसेज़ प्रदान करती हैं. विशेष रूप से, पीएनबी हाउसिंग फिक्स्ड डिपॉजिट को कस्टमर पोर्टल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है जहां आप लाइव चैट के माध्यम से कंपनी के अधिकारियों से बात कर सकते हैं. आप इस विशेषता के माध्यम से ऑटो रिन्यूअल और अकाउंट स्टेटमेंट (एसओए) की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप एक एनआरआई हैं और भारतीय इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं और न्यूनतम जोखिम के साथ आश्वस्त रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो कॉर्पोरेट और एचएफसी द्वारा प्रदान की जाने वाली एफडी एक अच्छा विकल्प हो सकती है !!

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें