एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

अपनी होम लोन ब्याज का बोझ कैसे घटाएं (4 आसान सुझाव)

हर कोई जानता है कि होम लोन का पुनर्भुगतान हमारे जीवन की सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण प्रतिबद्धताओं में से एक हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कस्टमर पूरे लोन का भुगतान करने के लिए 15-20 वर्षों की अवधि का विकल्प चुनते हैं. इतनी लंबी अवधि तक बिना चूके हर महीने अपनी आय का एक निश्चित प्रतिशत अलग रखना वास्तव में मुश्किल हो सकता है! इसलिए, अगर आप प्लान नहीं करते हैं, तो उच्च होम लोन ईएमआई आपकी फाइनेंशियल स्थिति और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.

इसलिए, होम लोन के ब्याज को कम करने की कोशिश करें पहले और बाद की दरें होम लोन लेना कुछ आसान टिप्स का पालन करें. यह आपको बिना किसी अप्रभावित महसूस किए तुरंत और अधिक कुशलतापूर्वक भुगतान करने में मदद करता है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप सही लेंडिंग संस्थान के साथ साइन-अप कर सकते हैं जो सबसे अनुकूल शर्तें और प्रतिस्पर्धी ब्याज़ दरें प्रदान करता है.

यहां पीएनबी हाउसिंग के हमारे एक्सपर्ट्स द्वारा 4 आसान सुझाव दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने होम लोन के ब्याज को कम कर सकते हैं:

1. लोन की अवधि सोच-समझकर चुनें

होम लोन की अवधि निर्धारित करते समय, लोन की अवधि पर अंतिम निर्णय लेने से पहले अच्छे से सोच-विचार करें. होम लोन की अवधि निर्धारित करने के दो दृष्टिकोण हो सकते हैं, और उनमें से प्रत्येक आपके बजट और आवश्यकताओं पर आधारित है.

अगर आप होम लोन की छोटी अवधि का विकल्प चुनते हैं, तो आप एक बड़ी ईएमआई का भुगतान करेंगे. हालांकि इससे ब्याज घट जाएगा, लेकिन एक बड़ी ईएमआई का भुगतान करने में किसी का भी फाइनेंशियल बजट बिगड़ सकता है. दूसरी ओर, अगर आप होम लोन की लंबी अवधि का विकल्प चुनते हैं, तो भले ही आप हर महीने एक सुविधाजनक ईएमआई राशि का भुगतान करेंगे, लेकिन लोन की अवधि के अंत तक आपको ब्याज के रूप में एक बड़ी राशि का भुगतान करना होगा.

दोनों विकल्पों का सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाने के लिए, ऐसी लोन अवधि चुनें जो न तो आपके बजट को बिगाड़ती हो और न ही आप पर ब्याज का भारी बोझ डालती हो. बीच की राह चुनें और होम लोन के पुनर्भुगतान को आसान बनाएं. लोन के लिए अप्लाई करने से पहले, होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर के साथ अपनी होम लोन ईएमआई का अनुमान पाएं ताकि आपको सही निर्णय लेने में मदद मिल सके.

8.75%* की ब्याज दर पर ₹50 लाख के होम लोन के लिए, 10-वर्ष की अवधि में कुल देय ब्याज ₹22.76 लाख होगा. अगर आप अवधि को बढ़ा कर 20 वर्ष कर देते हैं, तो होम लोन का ब्याज बढ़कर ₹50.29 लाख हो जाएगा! इसलिए, होम लोन लेते समय, अवधि को एडजस्ट करने की कोशिश करें और हर महीने अधिकतम उतनी राशि का भुगतान करें, जिसका भुगतान करने में आप सक्षम हैं. अंततः आप महसूस करेंगे कि आपकी आय बढ़ने के साथ आप उच्च ईएमआई का भुगतान करने में सक्षम हैं.

अतिरिक्त जानकारी: क्या होम लोन चुनते समय केवल ब्याज दर ही देखनी चाहिए?

2. यथासंभव अधिक से अधिक प्रीपेमेंट करें

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा आरंभ में चुकाई गई ईएमआई आपकी होम लोन राशि पर लगने वाले ब्याज के लिए होती है? इसका मतलब है कि होम लोन के आरंभिक वर्षों में नियमित प्रीपेमेंट करने से आपको होम लोन के ब्याज को महत्वपूर्ण रूप से कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आपको बोनस मिला है या अब आपके पास आय का एक अतिरिक्त स्रोत है, तो इसे अपने होम लोन के प्रीपेमेंट के लिए बचा कर रखें. यह निस्संदेह रूप से होम लोन के ब्याज को कम करने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है. और सबसे अच्छी बात? अगर आपने फ्लोटिंग ब्याज दर पर होम लोन लिया है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपका लेंडर आपसे प्रीपेमेंट फीस भी नहीं लेगा.

3. होम लोन की बेहतर ब्याज दरों की तलाश करें

अगर आप अपनी ईएमआई का भुगतान समय पर करते रहे हैं और आपका क्रेडिट स्कोर उच्च है, तो आपको ब्याज दर कन्वर्ज़न फीस के अपफ्रंट भुगतान पर बेहतर ब्याज दरें प्राप्त हो सकती हैं. इसके लिए, अपने लेंडर को होम लोन की ब्याज दर कम करने के लिए एक एप्लीकेशन दें. अगर उपरोक्त दो शर्तें पूरी होती हैं, तो यह आपके कुल शेष होम लोन ब्याज को कम कर देगा. इसके अलावा, अपनी आय में वृद्धि को दर्शाने के लिए उन्हें आपकी ईएमआई को थोड़ा बढ़ाने के लिए कहें. इस तरह, आप लोन राशि का भुगतान जल्दी कर सकेंगे.

4. होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करें

क्या आपका लेंडर आपके होम लोन की ब्याज दर में संशोधन करने के लिए तैयार नहीं है? अगर हां, तो होम लोन की ब्याज दर को कम करने के लिए होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करने पर विचार करें. संक्षेप में, होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का मतलब है अपनी शेष होम लोन राशि को नए लेंडर के पास ट्रांसफर करना, जो आपको होम लोन की बेहतर ब्याज दर और अन्य शर्तें प्रदान करता हो.

ऐसा आमतौर पर तब होता है जब आपका मौजूदा लेंडर आपसे दूसरों की तुलना में अधिक ब्याज दर लेता है. इसके अलावा, कई लेंडर आपको होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के लिए विशेष ऑफर और अवसर प्रदान करते हैं ताकि आपको अपनी कुल लोन देयता कम करने में मदद मिल सके. पीएनबी हाउसिंग 30 वर्षों की अवधि के लिए 8.75% से शुरू होने वाली कम ब्याज दरों पर होम लोन बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करता है.

जरुर पढ़ा होगा: होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए आवश्यक गाइड

कुछ अतिरिक्त सुझाव

  • होम लोन ब्याज दर को कम करने के लिए एक्सपर्ट द्वारा दिया गया एक अन्य सुझाव यह है कि अगर आपने फिक्स्ड ब्याज दर पर होम लोन लिया है, तो इसे फ्लोटिंग ब्याज दर में शिफ्ट करें. ध्यान रखें कि फ्लोटिंग ब्याज दर वाले लोन की तुलना में फिक्स्ड ब्याज दर वाले लोन में ब्याज का दायित्व अक्सर अधिक होता है. स्विच करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है, खासकर तब जब होम लोन की ब्याज दरें ऐतिहासिक रूप से निम्न स्तरों पर हैं. हालांकि, फिक्स्ड होम लोन ब्याज प्राप्त करना आजकल एक दुर्लभ मामला है क्योंकि अधिकांश लेंडर किफायती कीमतों पर फ्लोटिंग ब्याज दरें प्रदान करते हैं.
  • अगर आप होम लोन ले रहे हैं, तो डाउन पेमेंट के रूप में अधिकतम राशि का भुगतान करने पर विचार करें. याद रखें, आप जितनी अधिक राशि का भुगतान करेंगे, लोन की कुल राशि उतनी ही कम होगी और उसपर लिया जाने वाला ब्याज भी कम होगा.

निष्कर्ष

इसके साथ, अब आपके पास अपने होम लोन की ब्याज दर को कम करने के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गए सुझाव हैं. बेशक, होम लोन की कम ब्याज दर प्राप्त करने में हमेशा ही कई जटिलताएं शामिल होती हैं. प्रत्येक लेंडर ब्याज दर को कम करने और आपकी कुल होम लोन देयता को कम करने के लिए विशिष्ट डील प्रदान करता है.

पीएनबी हाउसिंग में, हम सभी मौजूदा कस्टमर्स पर दरों में वृद्धि का न्यूनतम बोझ डालते हैं ताकि उनके होम लोन का ब्याज अधिक किफायती हो. हम फ्लोटिंग ब्याज वाले लोन पर कोई पुनर्भुगतान/फोरक्लोज़र शुल्क नहीं लेते हैं. मार्केट में होम लोन की सर्वश्रेष्ठ ब्याज दरें प्राप्त करने के लिए आज ही हमारे एक्सपर्ट से संपर्क करें.

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें