एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

होम लोन पर सीईआरएसएआई शुल्क - सारी जानकारी पाएं

संक्षिप्त विवरण: सीईआरएसएआई शुल्क यह सुनिश्चित करता है कि एप्लीकेंट एक ही प्रॉपर्टी प्राप्त करने के लिए कई लोन के लिए अप्लाई न करें. होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले सीईआरएसएआई के बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें!

घर खरीदना एक बड़ा इन्वेंस्टमेंट है, जिसके लिए बड़ी राशि की आवश्यकता होती है. घर खरीदने वाले अधिकांश लोगों के पास अक्सर पूरी पूंजी नहीं होती है और यही कारण है कि कई लोग खुद का घर होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए होम लोन का विकल्प चुनते हैं.

मासिक ईएमआई और ब्याज दर जैसी होम लोन से जुड़ी कुछ सामान्य लागतों के अलावा, कई अतिरिक्त शुल्क भी होते हैं, जिनका भुगतान उधारकर्ताओं को करना पड़ सकता है. होम लोन पर लगने वाला ऐसा ही एक शुल्क है सीईआरएसएआई शुल्क.

अगर आप भी होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आगे पढ़ें और समझें कि सीईआरएसएआई शुल्क क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं और उनके बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य क्या हैं.

सीईआरएसएआई क्या है?

सीईआरएसएआई, सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्योरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट का संक्षिप्त रूप है. भारत सरकार ने होम लोन से संबंधित दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का पता लगाने के लिए सीईआरएसएआई का निर्माण किया था.

सीईआरएसएआई गैर-कानूनी गतिविधियों का पता लगाता है, जैसे- एक ही प्रॉपर्टी या एसेट खरीदने के लिए अलग-अलग बैंकों से कई लोन के लिए अप्लाई करना. भारत सरकार ने प्रॉपर्टी पर लोन प्रदान करने वाले लोन प्रदाताओं के हितों की सुरक्षा के लिए होम लोन पर सीईआरएसएआई शुल्क लगाना शुरू किया.

सीईआरएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट लेंडर को विस्तार से यह जांच करने की सुविधा देती है कि अन्य बैंकों की सुरक्षा संबंधी चिंताएं किसी व्यक्ति के लोन एप्लीकेशन को कहीं पहले से ही बाधित तो नहीं कर रही हैं. लेंडर को सीईआरएसएआई की वेबसाइट पर एक महीने के भीतर आवश्यक रजिस्ट्रेशन विवरण और अपनी सुरक्षा संबंधी चिंताओं की जानकारी प्रदान करनी होती है.

व्यक्ति, लेंडर और फाइनेंशियल संस्थान सीईआरएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक छोटे से शुल्क का भुगतान करके खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. इसके साथ, लेंडर को प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी प्राप्त होगी और वे सुनिश्चित कर पाएंगे कि यह किसी अन्य हाउसिंग लोन से प्रभावित नहीं हो रही है.

लोन अप्रूव करने से पहले लेंडर को इस प्रोसेस का पालन करना चाहिए. यह उधारकर्ताओं के लिए भी अत्यधिक लाभदायक होगा क्योंकि इसके माध्यम से वे पिछले रिकॉर्ड देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रॉपर्टी पर पहले से ही कोई हाउसिंग लोन नहीं चल रहा है और यह किसी भी देयता से मुक्त है. इससे उन्हें किसी भी कानूनी समस्या की संभावनाओं को कम करने में मदद मिलेगी.

जरुर पढ़ा होगा: होम लोन की प्रोसेसिंग फीस के बारे में सब कुछ जानें

होम लोन पर सीईआरएसएआई शुल्क

/लोन-प्रोडक्ट/हाउसिंग-लोन/होम-लोन

उधारकर्ताओं को होम लोन के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ निश्चित चरणों का पालन करना होता है. होम लोन के पात्रता मानदंड चेक करना, होम लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करना और विवरण भरना जहां सबसे महत्वपूर्ण चरण हैं, वहीं उन्हें होम लोन पर लगने वाले सीईआरएसएआई शुल्कों का भी ध्यान रखना चाहिए. भारत सरकार के नियमों के अनुसार, बैंकों, फाइनेंशियल संस्थानों और व्यक्तिगत लेंडरों को सीईआरएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर सिक्योरिटी से संबंधित सभी विवरणों को एक महीने के भीतर रजिस्टर करना चाहिए.

इसके लिए, उधारकर्ताओं को लोन लेते समय एक छोटे से सीईआरएसएआई शुल्क का भुगतान करना होगा. उन्हें ₹5 लाख की लोन राशि पर ₹50 + जीएसटी का एक छोटा सा शुल्क देना होगा. पांच लाख से अधिक की लोन राशि के लिए, उधारकर्ताओं को ₹100 + जीएसटी का भुगतान करना होगा.

सीईआरएसएआई के उद्देश्य

जैसा कि पहले बताया गया है, भारत सरकार ने सीईआरएसएआई की शुरुआत हाउसिंग लोन से संबंधित संदिग्ध और धोखाधड़ी वाले कार्यों को रोकने के उद्देश्य से की है. जैसे- लोगों द्वारा एक ही प्रॉपर्टी के लिए अलग-अलग लेंडर से लोन के लिए अप्लाई करना. मॉरगेज की एकल रजिस्ट्री को बनाए रखना भी इसे लॉन्च करने का एक उद्देश्य था.

सीईआरएसएआई की रजिस्ट्री के लिए एकल प्रॉपर्टी पर लिए गए मॉरगेज लोन के बारे में सभी अनिवार्य एवं उपयुक्त जानकारी की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, फाइनेंशियल संस्थान प्रॉपर्टी के विवरणों को देख सकते हैं और इस बात की जांच कर सकते हैं कि प्रॉपर्टी पहले कभी हाउसिंग लोन से संबंधित रही है या नहीं और साथ ही वे लोन के लिए अप्लाई कर रहे व्यक्ति के बारे में भी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

जरुर पढ़ा होगा: होम लोन की पुनर्भुगतान अवधि क्या होती है?

सीईआरएसएआई के साथ कैसे रजिस्टर करें?

सीईआरएसएआई रजिस्ट्रेशन आधिकारिक सीईआरएसएआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जाता है. सीईआरएसएआई रजिस्ट्रेशन में निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

  • सीईआरएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • एंटिटी (संस्थान) रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और फॉर्म भरें.
  • एंटिटी (संस्थान) रजिस्ट्रेशन का तरीका चुनें.
  • अगर आप सीकेवाईसी चुनते हैं, तो पूरी जानकारी भरें और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड करें.
  • कैप्चा दर्ज करें और 'सबमिट करें' पर क्लिक करें.

प्रोसेस पूरी होने के बाद, आप ऑनलाइन प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं.

निष्कर्ष

सभी फाइनेंशियल संस्थान, बैंक और लेंडर कई एसेट सिक्योरिटाइजेशन और रिकंस्ट्रक्शन ट्रांज़ैक्शन को रजिस्टर कर सकते हैं. यह केवल होम लोन पर सीईआरएसएआई शुल्क लगाने के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि भारत में कई प्रकार के मॉरगेज के रजिस्ट्रेशन के लिए भी किया जाता है, जिससे अधिक पारदर्शी और विश्वसनीय मॉरगेज का मार्ग प्रशस्त होता है.

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें