एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

मॉरगेज लोन क्या है - मॉरगेज लोन के बारे में सब कुछ जानें

अगर आपके पास फंड की कमी है और तुरंत धन की आवश्यकता है, तो आपके पास क्या विकल्प हैं?? विकल्पों में से एक मॉरगेज लोन है, जिसे मॉरगेज के नाम से जाना जाता है. यह मार्केट में उपलब्ध सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय फाइनेंसिंग समाधानों में से एक है.

आमतौर पर, मॉरगेज जल्दी अप्रूव हो जाते हैं और इनकी ब्याज दर कम होती है.

मॉरगेज़ लोन क्या है?

मॉरगेज लोन एक सिक्योर्ड लोन है जिसमें आप अपनी रेज़िडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टी को कोलैटरल के रूप में रखते हैं. इसके लिए आसान मासिक किश्तों में लोन का भुगतान किया जा सकता है. आमतौर पर, लेंडर उधारकर्ता के उन तैयार घरों और कमर्शियल स्पेस को प्राथमिकता देते हैं, जिन पर मालिकाना हक से जुड़ा कोई विवाद नहीं होता और प्रॉपर्टी का टाइटल स्पष्ट होता है. पुनर्भुगतान की अवधि 20 वर्ष तक हो सकती है.

मॉरगेज लोन को कैसे खर्च किया जा सकता है, इस पर लेंडर कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है. यही कारण है कि उधारकर्ता विभिन्न प्रकार की फाइनेंशियल आवश्यकताओं, जैसे कि घर की मरम्मत, बिज़नेस बढ़ाने, मेडिकल एमरजेंसी, बच्चों की उच्च शिक्षा आदि के लिए यह लोन लेना पसंद करते हैं.

मॉरगेज़ लोन के लाभ

मॉरगेज लोन के कई लाभ हैं, जो इसे उधारकर्ताओं के बीच लोकप्रिय बनाता है. इस प्रकार के लोन लेने के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • आप गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी के कानूनी मालिक बने रहेंगे.
  • मॉरगेज लोन एक सिक्योर्ड लोन है और यह जल्द अप्रूव किया जाता है.
  • मॉरगेज लोन की ब्याज दरें पर्सनल लोन से कम होती हैं.

जरुर पढ़ा होगा: प्रॉपर्टी पर लोन क्या है?

मॉरगेज लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

किसी भी लोन के लिए, आपको सामान्य डॉक्यूमेंट का एक सेट प्रदान करना होगा, जिसमें आइडेंटिटी प्रूफ, एज प्रूफ, रेज़िडेंस प्रूफ और इनकम प्रूफ शामिल हैं. जिस प्रॉपर्टी को आप मॉरगेज लोन के लिए गिरवी रखना चाहते हैं, उसके डॉक्यूमेंट की भी आपको आवश्यकता होगी.

मॉरगेज लोन के लिए डॉक्यूमेंट की लिस्ट यहां दी गई है:

  • आइडेंटिटी प्रूफ: आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट
  • रेज़िडेंस प्रूफ: ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल
  • इनकम प्रूफ: सेलरी स्लिप, आईटीआर, बैंक स्टेटमेंट
  • प्रॉपर्टी प्रूफ: प्रॉपर्टी ओनरशिप डॉक्यूमेंट, सेल्स डीड

मॉरगेज लोन के लिए अप्लाई करते समय ध्यान में रखने लायक 7 पॉइंट

1. लोन की अवधि

पहला पॉइंट है लोन की अवधि. मॉरगेज लोन सिक्योर्ड लोन हैं, इसलिए लेंडर आमतौर पर लंबी पुनर्भुगतान अवधि प्रदान कर सकते हैं, जो एप्लीकेंट की आयु, इनकम और अन्य पात्रता मानदंडों के आधार पर 20 वर्ष तक हो सकती है.

2. लोन राशि

अगला पॉइंट लोन की राशि है. लोन प्रदाता के पास फिज़िकल एसेट की सिक्योरिटी होती है, इसलिए प्रॉपर्टी की वैल्यू के आधार पर बड़ी लोन राशि ऑफर की जा सकती है. हालांकि, इससे पहले लेंडर द्वारा ज़रूरी कार्रवाई के तहत प्रॉपर्टी की वैल्यू का मूल्यांकन किया जाएगा. इसके अलावा, लोन डिस्बर्स होने से पहले एप्लीकेंट की आयु, इनकम, पिछले भुगतान का विवरण और क्रेडिट रेटिंग स्कोर को भी ध्यान में रखा जाएगा.

3. ब्याज दर

तीसरी चीज़ जो मायने रखती है, वह है ब्याज दर. जैसा कि पहले बताया गया है, मॉरगेज लोन की ब्याज दरें अनसिक्योर्ड लोन से कम होती हैं. लोन जितना अधिक सिक्योर होता है, ब्याज दरें उतनी ही कम होती हैं, स्थिति इसके विपरीत होने पर ब्याज दरें बढ़ जाती हैं. जहां आर्थिक नुकसान का जोखिम कम होता है, वहां लेंडर कम ब्याज दरें ऑफर कर सकते हैं.

4. कोई प्रीपेमेंट पेनल्टी नहीं

अगर मॉरगेज लोन व्यक्तिगत क्षमता वाला है, तो कई लेंडर प्री-पेमेंट पेनल्टी नहीं लेते हैं.

5. प्रोसेसिंग में लगने वाला समय

पांचवां पॉइंट लोन प्रोसेस है. पर्सनल लोन के विपरीत, जिसे कुछ ही दिनों में प्रोसेस किया जा सकता है, मॉरगेज लोन में समय लगता है, क्योंकि लेंडर को प्रॉपर्टी और उसके डॉक्यूमेंट की उचित जांच करने की आवश्यकता होती है. प्रॉपर्टी की वर्तमान मार्केट वैल्यू निर्धारित करने के लिए उसकी कीमत का मूल्यांकन भी किया जाता है. इन ज़रूरी कार्रवाईयों की वजह से लोन प्रोसेस का कुल समय बढ़ जाता है.

जरुर पढ़ा होगा: प्रॉपर्टी पर लोन को कैसे सुरक्षित करें?

6. पात्रता

छठा पॉइंट एक ऐसे लेंडर की तलाश करना है, जो अधिकतम लोन राशि ऑफर करने के लिए, कस्टमाइज़्ड पात्रता प्रोग्राम प्रदान कर सके. ऐसे लेंडर को लोन डिस्बर्सल के बाद क्वालिटी सर्विसेज़ ऑफर करने की स्थिति में भी होना चाहिए, क्योंकि संबंध 20 वर्षों तक जारी रह सकता है. इन सेवाओं में डिजिटल सुविधा भी शामिल होनी चाहिए, जिससे सुविधाजनक, तुरंत और बेहतर अनुभव मिल सके.

7. लोन राशि के लिए इंश्योरेंस कवर

अंत में, लोन प्रदाता के पास राइडर के रूप में लोन राशि के इंश्योरेंस कवर के ज़रिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने में भी सक्षम होना चाहिए, क्योंकि इससे, किसी भी अप्रत्याशित या दुर्भाग्यपूर्ण घटना से उधारकर्ता और उसके परिवार की सुरक्षा होती है.

संक्षेप में, प्रॉपर्टी पर लोन के लाभों में कम ब्याज दरें, अधिकतम लोन राशि, सुविधा, पुनर्भुगतान के लिए लंबी अवधि, इंश्योरेंस कवर और लोन मिलने के बाद बेहतरीन सर्विसेज़ शामिल हैं.

निष्कर्ष

उम्मीद है, इस आर्टिकल से आपको मॉरगेज लोन के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिली होगी. एप्लीकेंट द्वारा आवश्यक डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराने पर मॉरगेज लोन तुरंत स्वीकृत हो जाता है. किसी भी प्रकार की फाइनेंशियल आवश्यकता को पूरा करने के लिए यह लोन राशि खर्च की जा सकती है.

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें