एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाय) स्कीम की अंतिम तिथि क्या है?

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो अपने प्रियजनों के लिए घर बनाने के लिए फाइनेंस प्राप्त करने के लिए इस स्कीम का उपयोग करना चाहते हैं, तो यकीन मानिए आप एकदम सही जगह हैं. पीएनबी हाउसिंग सरकार द्वारा शुरू की गई पीएमएवाय स्कीम के साथ शुरुआत से ही संबद्ध है. इसलिए यह आपको वह ब्याज सब्सिडी देता है, जो पीएमएवाय की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) में निर्धारित की गई है.

और अच्छी खबर यह है कि पीएमएवाय स्कीम अभी पेश होने वाली है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम में अप्लाई करने की अंतिम तिथि इस प्रकार से है:

S No सैंक्शन और डिस्बर्स किए गए लोन कस्टमर द्वारा जमा करने की तिथि एप्लीकेशन आईडी जनरेट करने, पीएलआई द्वारा उचित तरीके से जांच-पड़ताल करने और पीएमएवाय-सीएलएसएस पोर्टल द्वारा क्लेम अपडेट करने की तिथि
1 फरवरी 2022 11 मार्च 2022 15 मार्च, 2022
2 15 मार्च, 2022 21 मार्च, 2022 25 मार्च, 2022

लेकिन क्या आप इसके लिए पात्र हैं?? इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको किस तरह के मानदंडों को पूरा करना होगा?? इसके लाभ हैं और क्या आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं?? इस क्विक गाइड के ज़रिए हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे.

पीएमएवाय स्कीम की संपूर्ण जानकारी और इसकी अंतिम तिथि

सबके लिए घर मिशन के अंतर्गत, भारत सरकार ने एक सराहनीय पहल की शुरुआत की है, जिसके तहत सरकार का उद्देश्य यह है कि 2022 तक भारत की संपूर्ण आबादी को किफायती घर प्रदान किए जाएं. नए साल की शुरुआत के साथ लोग यह सोच रहे हैं कि सरकार की पीएमएवाय स्कीम के अंतर्गत किस तरह से घरों के लिए अप्लाई किया जाए. यह स्कीम ऐसे लोगों को सब्सिडी और लाभ प्रदान करती है, जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं और जिनके जीवन का सबसे बड़ा सपना यह है कि उनके सिर पर अपनी एक छत हो.

इसकी कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार से हैं:

  • पीएमएवाय की शुरुआत 2015 में आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा की गई, पीएमएवाय में ब्याज सब्सिडी स्कीम शामिल है, जिसे सीएलएसएस के नाम से भी जानते हैं.
  • ईडब्ल्यूएस/एलआईजी वर्गों से आने वाले कोई भी व्यक्ति घर खरीदने/ निर्माण करने/ मरम्मत करने या इसे बेहतर बनाने इत्यादि ज़रूरतों के लिए इस स्कीम में अप्लाई कर सकते हैं.
  • दरअसल, पीएमएवाय के तहत सीएलएसएस स्कीम उन सभी लोगों को किफायती होम लोन उपलब्ध कराती है, जो समाज में आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों से आते हैं.
  • इस स्कीम के तहत एप्लीकेंट्स को उनकी इनकम कैटेगरी को ध्यान में रखते हुए, होम लोन ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है.

पीएमएवाई स्कीम के लिए कब अप्लाई करें ?

यह स्कीम 7 वर्ष पुरानी हो चुकी है और अब तक यह स्कीम क्रियान्वयन के दो चरणों से गुज़र चुकी है. तीसरा और अंतिम चरण अप्रैल 2019 में शुरू हुआ. इस प्रकार से, फरवरी में लोन डिस्बर्स के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 15 मार्च है और 23 मार्च तक लोन डिस्बर्स के लिए यह तिथि 25 मार्च है.

जरुर पढ़ा होगा: पीएमएवाय- प्रधानमंत्री आवास योजना- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम का परिचय

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि: अभी अप्लाई करने के लाभ

आपको यह बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि 2022 के बजट के अनुसार, पीएमएवाय स्कीम के लिए ₹46,000 अलग से निर्धारित किए गए हैं. इसके अलावा, सरकार की यह भी योजना है कि वह 2023 तक 80 लाख घरों का निर्माण करेगी. पीएमवाय स्कीम के अनुसार, ब्याज सब्सिडी के लाभ को 20 वर्षों तक के लिए भी कैलकुलेट किया गया है, जोकि इसे बहुत लाभदायक बनाता है.

इसलिए, इससे पहले कि समय समाप्त हो जाए, पीएमवाय स्कीम के लिए अप्लाई करने का बेहतर समय यही है.

पीएमएवाय सब्सिडी की अंतिम तिथि 2022: पात्रता मानदंड

अब आप पीएमएवाय सब्सिडी स्कीम की अंतिम तिथि जान चुके हैं, तो ज़रूरी है कि आप इसके पात्रता मानदंडों को भी समझ लें:

  • आयु: 18 वर्ष या उससे अधिक
  • इनकम ग्रुप: लो-इनकम ग्रुप (एलआईजी) परिवार के लिए वार्षिक इनकम ₹3-6 लाख के बीच है; या इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) परिवार के लिए वार्षिक इनकम ₹3 लाख तक है. अगर आपके परिवार की वार्षिक इनकम ₹18 लाख से अधिक है, तो आप इसके लिए पात्र नहीं हैं.
  • लाभार्थी: एक परिवार में पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल हैं
  • प्रॉपर्टी: चुनी गई प्रॉपर्टी सिंगल यूनिट होनी चाहिए या फिर बहुमंजिला इमारत में ऐसी यूनिट होनी चाहिए, जो सभी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करती हो.
  • प्रॉपर्टी का कार्पेट एरिया: ईडब्ल्यूएस के लिए 30 m2 (323 स्क्वेयर फीट) से कम ; एलआईजी के लिए 60 m2 (646 स्क्वेयर फीट) से कम
    • अन्य पूर्व आवश्यकताएं: भारत में आप किसी भी पक्के मकान के मालिक नहीं होने चाहिए
    • घर खरीदने के लिए पहले कभी आपको सरकारी अनुदान प्राप्त नहीं होना चाहिए
    • नया घर खरीदने के मामले में महिला का स्वामित्व या सह-स्वामित्व होना अनिवार्य है

पीएमएवाय होम लोन सब्सिडी के लिए अंतिम तिथि से पहले कैसे अप्लाई करें

  • होम लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे कि आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, प्रॉपर्टी के वैल्यूएशन का सर्टिफिकेट, किसी सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्राप्त एनओसी और आधार कार्ड की कॉपी जैसे डॉक्यूमेंट के साथ किसी भी पीएनबी हाउसिंग ब्रांच में जाकर अपना एप्लीकेशन जमा करें.
  • इसके अतिरिक्त, नीचे दिए गए दो घोषणाओं को दर्शाने वाला एफिडेविट आवश्यक है:
    • परिवार की कुल इनकम
    • आप और आपके परिवार का भारत में किसी भी तरह अपना घर नहीं है

पीएनबी हाउसिंग में, पीएमएवाय सब्सिडी स्कीम के सहयोगी होने के नाते हम न केवल आपके एप्लीकेशन को तुरंत प्रोसेस करते हैं, बल्कि इसे चिंता-मुक्त भी बनाते हैं. किसी भी तरह के प्रश्नों के लिए, हमारे सीएलएसएस कस्टमर सहायता से https://www.pnbhousing.com/home-loan/pmay/ पर संपर्क करें

यह जानें कि किस तरह से घर खरीदने के अपने सपने को पूरा करें!

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें