एनएसई:

बीएसई:

अंतिम अपडेट:

()
औसत रेटिंग
शेयर करें
प्रतिलिपि करें

इस दिवाली में अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए प्रॉपर्टी पर लोन क्यों लें?

अपने बिज़नेस का विस्तार करने की सोच रहे हैं?? इसके लिए दिवाली से बेहतर समय नहीं हो सकता है.?

सभी बिज़नेस को अपने दैनिक कार्यों के लिए व बिज़नेस का विस्तार करने के लिए नियमित कैश फ्लो की आवश्यकता होती है. हां, ये सच है कि बिज़नेस को नियमित रूप से प्राप्त होने वाले रेवेन्यू से चलाया जा सकता है, लेकिन नए कमर्शियल स्पेस खरीदने, आधिकारिक रियल एस्टेट खरीदने, नई फैक्ट्री लगाने या बढ़ते संचालन को मैनेज करने के लिए हमेशा एक बड़ी पूंजी के इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है. प्रॉपर्टी पर लोन इस स्थिति में आपके काम आ सकता है और अपने बिज़नेस के लिए आपके विज़न को साकार करने में आपकी मदद कर सकता है. बिज़नेस के विस्तार के लिए इससे बेहतर तरीका आपको कहीं नहीं मिलेगा और दिवाली से बेहतर समय तो कोई हो ही नहीं सकता.

प्रॉपर्टी पर लोन क्या है?

प्रॉपर्टी पर लोन (एलएपी) एक सिक्योर्ड लोन होता है जिसमें कोलैटरल के रूप में प्रॉपर्टी पर लोन सैंक्शन किया जाता है. अब, फाइनेंशियल सहायता के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों में से, प्रॉपर्टी पर लोन लेना एक व्यवहार्य विकल्प क्यों है?

#1: बेहतर ब्याज दरों के साथ अधिक बचत करें

क्योंकि प्रॉपर्टी पर मिलने वाला लोन एक सिक्योर्ड लोन होता है, इसलिए फाइनेंशियल संस्थान अन्य प्रकार के लोन की तुलना में इस पर कम ब्याज लेते हैं. इससे आपकी ईएमआई कम हो जाती है और ईएमआई चुकाने में आपका बजट नहीं बिगड़ता है.

जरुर पढ़ा होगा: प्रॉपर्टी पर लोन बनाम पर्सनल लोन - कौन सा बेहतर है?

#2: बड़ी राशि के लोन का सैंक्शन प्राप्त करके बड़ी खरीदारियों के लिए पैसे जुटाएं

बिज़नेस के विस्तार के लिए बड़ी पूंजी के इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता होती है, फिर चाहे आपको बेहतर मशीनें लेनी हो या कुशल कर्मियों की नियुक्ति करनी हो. जब आप एलएपी के लिए अप्लाई करते हैं, तो फाइनेंशियल संस्थान आमतौर पर एक बड़ी राशि का लोन प्रदान करते हैं क्योंकि कोलैटरल के रूप में आप एक फिक्स्ड एसेट (प्रॉपर्टी) देते हैं. पीएनबी हाउसिंग प्रॉपर्टी की वैल्यू के 65% तक का लोन सैंक्शन करता है. ऐसे लोन के साथ, आप अपने सामने आने वाली किसी भी फाइनेंशियल बाधा को दूर कर सकते हैं. सही निर्णय लेना कठिन नहीं होना चाहिए.

#3: सुविधाजनक अवधि के साथ बिज़नेस की वृद्धि पर अधिक ध्यान केंद्रित करें

अधिकांश लोन की तुलना में, एलएपी अपेक्षाकृत लंबी पुनर्भुगतान अवधि के साथ आते हैं. पीएनबी हाउसिंग 20 वर्ष तक की पुनर्भुगतान अवधि के साथ एलएपी प्रदान करता है. लंबी पुनर्भुगतान अवधि का मतलब है छोटी और अधिक किफायती ईएमआई. इससे आपको एक नया सेट-अप प्लान करने, उसे स्थापित करने और लाभ कमाने की चिंता किए बिना उसे संचालित करने में मदद मिलेगी क्योंकि आप पर भारी-भरकम मासिक पुनर्भुगतान का बोझ नहीं होगा.

#4: आसान एप्लीकेशन प्रोसेस और आसान सैंक्शन का लाभ उठाएं

प्रॉपर्टी पर लोन, बिज़नेस के विस्तार को फाइनेंस करने के लिए तुरंत और आसानी से पैसे प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. एप्लीकेशन प्रोसेस सरल है, और लीगल डॉक्यूमेंटेशन पूरा होने के तुरंत बाद पैसे डिस्बर्स कर दिए जाते हैं. अगर आप अपने बिज़नेस का विस्तार तेज़ी से करना चाहते हैं और अगर आपने इस फेस्टिव सीज़न में बहुत कुछ करने का प्लान कर रखा है, तो यह लोन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

जरुर पढ़ा होगा: प्रॉपर्टी पर लोन को कैसे सुरक्षित करें

आवश्यक डॉक्यूमेंट

प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करने के लिए, आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे:

  • केवाईसी डॉक्यूमेंट - आयु और आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि), निवास का प्रूफ (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल आदि)
  • बिज़नेस प्रोफाइल के साथ बिज़नेस की मौजूदगी का सर्टिफिकेट और प्रूफ
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा विधिवत प्रमाणित/ऑडिट किए गए प्रॉफिट-लॉस अकाउंट और बैलेंस शीट के साथ पिछले 3 वर्षों का इनकम टैक्स रिटर्न (खुद का और बिज़नेस का)
  • पिछले 12 महीनों की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट (स्वयं और व्यापार)
  • 'पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड' के नाम पर प्रोसेसिंग फीस चेक
  • प्रॉपर्टी का टाइटल डॉक्यूमेंट, स्वीकृत प्लान आदि की फोटोकॉपी.

कोलैटरल द्वारा सुरक्षित, एलएपी अपेक्षाकृत लंबी अवधि के लिए कम ब्याज दरों पर बड़ी लोन राशि प्रदान करते हैं. यह उन्हें बिज़नेस के विस्तार के लिए सबसे उपयुक्त फाइनेंशियल विकल्प बनाता है. पीएनबी हाउसिंग के एलएपी पात्रता मानदंड आसान हैं, और यह एलएपी के लिए आसान एप्लीकेशन प्रोसेस और तुरंत फंड डिस्बर्सल की सुविधा प्रदान करता है ताकि आपके बिज़नेस के विस्तार में कोई बाधा न आए. इसलिए इस दिवाली भविष्य की सफलता का दीप जलाएं, आज ही प्रॉपर्टी पर लोन के लिए अप्लाई करें.

आप जल्द सैंक्शन पाने के लिए https://ace.pnbhousing.com/ पर क्लिक करके एलएपी के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं

पाएं होम लोन अप्रूवल
केवल 3 मिनट में!

पीएनबी हाउसिंग

इन टॉपिक्स के बारे में भी जानें