चेयरमैन का स्टेटमेंट

के साथ चरणबद्ध
बदलते समय
मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पीएनबी हाउसिंग द्वारा प्रोत्साहित किए गए परिणामस्वरूप बहुत ही चुनौतीपूर्ण ऑपरेटिंग परिदृश्य होता है. यह एक ड्यूरेबल वैल्यू सिस्टम, भविष्य में केंद्रित रणनीतियों और गो-गेटर्स की एक सक्रिय टीम का परिणाम है, जो देश भर में लाखों घर आकांक्षियों की सेवा करने के लिए अत्यधिक उद्देश्य से प्रेरित है.
श्री. सुनील मेहता
चेयरमैन

प्रिय हितधारक

मुझे मार्च 31, 2019 को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की 31st वार्षिक रिपोर्ट और एकीकृत फाइनेंशियल स्टेटमेंट प्रस्तुत करने में खुशी हो रही है. आपकी कंपनी के लिए राजकोषीय 2018-19 एक अन्य कार्यक्रम वर्ष था. इस अवधि के दौरान, इसने चुनौतीपूर्ण ऑपरेशनल लैंडस्केप के बावजूद विभिन्न विकास के अवसरों का पालन किया.

विभिन्न कारकों के कारण वित्तीय वर्ष के दौरान वैश्विक आर्थिक संकेतक बहुत अस्थिर रहे. ये कारक यूएस-चीन ट्रेड टेंशन, यूके के निकास पर अनिश्चितता, अर्जेंटीना और टर्की में मैक्रोइकोनॉमिक तनाव, जर्मनी में ऑटो सेक्टर में व्यवधान, चीन में कठोर क्रेडिट पॉलिसी और बड़ी उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में मौद्रिक पॉलिसी के सामान्यकरण के साथ-साथ फाइनेंशियल कठोरता जैसे कारक थे. अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक निधि के अनुसार, ये कारक विशेष रूप से 2018 के दूसरे छमाही में वैश्विक विस्तार को महत्वपूर्ण रूप से कमजोर बनाते हैं.

करीब घर, भारत की विकास दर दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से बढ़ती रहती है, क्योंकि देश व्यापक, समावेशी विकास करता है. आर्थिक विकास दर FY 2018-19 में मार्जिनल रूप से कम हो गई है, क्योंकि निजी खपत में मंदी, निश्चित निवेशों में तेजी से वृद्धि, म्यूटेड निर्यात और कृषि और ऑटोमोटिव क्षेत्रों में मंदी के कारण होती है. हाल ही के महीनों में सुधार करने से पहले, वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान उपभोक्ता और थोक कीमतों का विश्वसनीय संकेतक हेडलाइन महंगाई. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने 2019 में दो बार बेसिस पॉइंट के आधार पर 25 की प्रमुख लेंडिंग दरों को कम करके परिस्थिति का जवाब दिया.

नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) सेक्टर को बेहतर नियंत्रित करने के लिए, आरबीआई ने पहले से ही उच्च क्वालिटी लिक्विड एसेट, मुख्य रूप से सॉवरेन बॉन्ड में निवेश करके लिक्विडिटी बफर को निर्धारित करने के लिए अधिकांश एनबीएफसी की आवश्यकता वाले ड्राफ्ट दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. बड़ा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सेक्टर प्लेयर्स बेहतर शासित और मजबूत हैं; और जोखिम-समायोजित लॉन्ग-टर्म ग्रोथ प्राप्त करने के लिए तैयार हैं.

अगर हम देश की रियल एस्टेट स्पेस देखते हैं, तो हमें पता चलेगा कि यह रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट (RERA) और गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) की शुरुआत के साथ महत्वपूर्ण रूपांतरण कर रहा है. एनबीएफसी के बीच 2018 लिक्विडिटी संकट - डेवलपर्स के लिए फंडिंग का एक अग्रणी स्रोत - जिसके परिणामस्वरूप फंड की कमी हुई. तुरंत नियामक ओवरसाइट ने संकट को रोकने में मदद की है और साथ ही, GST काउंसिल ने मांग प्रेरित करने के लिए हाउसिंग यूनिट पर GST दरें घटा दी हैं. रेरा के साथ, इक्विटी भागीदारी की वापसी के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाया गया है. इसके अलावा, रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) कैश स्ट्रैप्ड डेवलपर्स के लिए अधिक फंड रेजिंग एवेन्यू प्रदान करने की उम्मीद है.

आपकी कंपनी समवर्ती रूप से कई रणनीतियों को चला रही है: न्यायिक रूप से तरलता का प्रबंधन, समृद्ध संसाधन प्रोफाइल का लाभ उठाना और एसेट का अत्यधिक मजबूत पोर्टफोलियो और संतुलित विकास बनाए रखना.

इसके अलावा, हाल के वर्षों में शहरों में हाउसिंग की कीमतें स्थिर रही हैं. यह, प्रचलित पॉलिसी सुधारों के साथ आने वाले वर्षों में रिकवरी का एक स्पष्ट मामला प्रस्तुत करता है. किफायती हाउसिंग के प्रति सरकार का जोर, बढ़ती मांग के साथ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के लिए अवसर का लैंडस्केप बढ़ाने की संभावना है, जो आगे बढ़ रही है. आपूर्ति के पक्ष में, डेवलपर मध्य और किफायती खंडों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की संभावना रखते हैं, जबकि बेचे गए इन्वेंटरी स्तर आगे कम होने की उम्मीद है. कुल मिलाकर, बढ़ती आबादी, शहरीकरण, परमाणु परिवारों का उत्थान और निपटान योग्य आय में वृद्धि आवासीय आवास क्षेत्र को उत्प्रेरित कर रही है.

हाउसिंग सेगमेंट में अवसर बहुत अधिक होते हैं क्योंकि वे वादा कर रहे हैं, और पीएनबी हाउसिंग इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध है. आपकी कंपनी समवर्ती रूप से कई रणनीतियों को चला रही है: न्यायिक रूप से तरलता का प्रबंधन, समृद्ध संसाधन प्रोफाइल का लाभ उठाना और एसेट का अत्यधिक मजबूत पोर्टफोलियो और संतुलित विकास बनाए रखना. मजबूत सिस्टम और प्रक्रियाओं, एक अलग पोर्टफोलियो और केंद्रित बिज़नेस स्ट्रेटेजी द्वारा संचालित, आपकी कंपनी चुस्त चरणों के साथ प्रगति कर रही है.

मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पीएनबी हाउसिंग द्वारा प्रोत्साहित किए गए परिणामस्वरूप बहुत ही चुनौतीपूर्ण ऑपरेटिंग परिदृश्य होता है. यह एक ड्यूरेबल वैल्यू सिस्टम, भविष्य में केंद्रित रणनीतियों और गो-गेटर्स की एक सक्रिय टीम का परिणाम है, जो देश भर में लाखों घर आकांक्षियों की सेवा करने के लिए अत्यधिक उद्देश्य से प्रेरित है. आपका मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री संजय गुप्ता आपको अधिक विवरण में वर्ष की विशेषताओं के बारे में जानकारी देंगे.

आपकी कंपनी देश में तेज सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के साथ चरण में बढ़ती रहेगी और ग्राहकों की बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने समाधान स्पेक्ट्रम को समृद्ध करेगी. अंत करने से पहले, मैं बोर्ड के सभी सदस्यों और श्री गुप्ता द्वारा संचालित लीडरशिप टीम को उनके विज़न, टेनेसिटी और हाई-क्वालिटी एग्जीक्यूशन के लिए धन्यवाद देता हूं. मुझे यहां भी उल्लेख करना चाहिए कि आपकी कंपनी नेथिक्स पर ध्यान केंद्रित करती है और अच्छे शासन ने इसे चुनौतियों को नेविगेट करने और विकास और अवसर के नए बंदरों की ओर जाने में मदद की है.

मैं PNB हाउसिंग परिवार के सभी सदस्यों के लिए उनकी टीम की भावना के लिए और उनके विश्वास, अखंडता और जवाबदेही के लिए सभी हितधारकों का आभारी हूं. मैं रेगुलेटर, नेशनल हाउसिंग बैंक के मार्गदर्शन और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं; और मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आपकी कंपनी उनके द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पूर्ण अनुपालन करती रहती है.

मुझे विश्वास है कि इनोवेशन, दृढ़ता और लचीलेपन का यह महान उद्यम सभी हितधारकों के लिए वैल्यू बनाता रहेगा; और मैं रिन्यू किए गए आत्मविश्वास और आशावाद के साथ नए वर्ष की उम्मीद करता हूं.

भवदीय,

सुनील मेहता

चेयरमैन