ह्यूमन रिसोर्स

भविष्य के लिए कुशल मानव संसाधन तैयार करना

हमारे कर्मचारी हमारे रणनीतिक उद्देश्यों की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं और कस्टमर को बेहतर सेवा देने के प्रयास करते हैं. हमारा मुख्य उद्देश्य यह है कि हम एक मज़बूत और प्रेरित कार्यसमूह बनाएं, जो उत्सुक होकर उज्ज्वल भविष्य के लिए नए-नए मार्ग खोजे और कंपनी के विकास में ज़बरदस्त तरीके से योगदान करे.

हमारे कर्मचारी और मैनेजमेंट मिलजुलकर सहयोगी के रूप में कार्य करते हैं. हमारा मैनेजमेंट सुनिश्चित करता है कि हमारे कर्मचारी पूरे बिज़नेस काल में हमारे साथ जुड़े रहें, बिज़नेस से संबंधित निर्णय व कार्यनीतियों और विविध कार्य व टीम के साथ इन विषयों पर चर्चा करें. हम पुराने और प्रतिभाशाली कर्मचारियों प्रधानता देते हैं. यह स्थिरता, सुरक्षा और ऑर्गेनाइज़ेशन की गति दर्शाता है.

हम अपनी मानव पूंजी को मज़बूत बनाने के लिए निरंतर कार्य करते हैं और उनकी क्षमताओं को बढ़ाते हैं, ताकि वे अपना व्यक्तिगत कौशल निर्धारित करने के साथ-साथ ऑर्गेनाइज़ेशन के लक्ष्यों को भी हासिल कर सकें. हम अपने कर्मचारियों के कौशल को लगातार बढ़ाते रहते हैं, ताकि वे अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभा सकें. हम उन्हें भविष्य के असाइनमेंट्स के लिए तैयार करते हैं, जिसके लिए हम प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें दक्ष बनाते हैं.

4 वर्ष

संस्थान में कर्मचारियों का औसत कार्यकाल

845

प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

16.15

प्रति कर्मचारी प्रशिक्षण के औसत घंटे

16%

कर्मचारियों में महिलाओं की हिस्सेदारी

CORE PHILOSOPHY

हमारे मुख्य सिद्धांतों में से एक है - कर्मचारी सर्वोपरि, जो यह सुनिश्चित करता है कि हम सभी को समान अवसर प्रदान करते हैं और समावेशी विकास में विश्वास रखते हैं. अपने मूल सिद्धांत को सच करते हुए हम हर पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को तैयार करते हैं और विविध संस्कृतियों से आने वाले लोगों को अवसर देते हैं. हमने पिछले साल 55 ऐसे घरेलू अवसर तैयार किए, जहां हमारे इन-हाउस के प्रतिभाशाली कर्मचारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गईं.

हमारे लोग हमारे ऑर्गेनाइज़ेशन की संस्कृति, इसके प्रोडक्ट और सर्विस को अच्छी तरह से समझ पाएं इसके लिए हम उनका मार्गदर्शन करते हैं. हमारे कर्मचारियों सहित लंबे समय से हमारे साथ जुड़ा स्थायी कार्यसमूह, जो मुख्य लीडरशिप जैसे पदों पर हैं, वे ऑर्गेनाइज़ेशन में कई परिवर्तन और समय काल देख चुके हैं. इसलिए वे अच्छी तरह से जानते हैं कि कौन-सी चीज़ काम करेगी और कौन-सी नहीं.

भर्ती संबंधित कार्यनीति

पिछले दो तिमाहियों में हमने अपने नियुक्ति प्रस्तावों का नवीनीकरण किया है, जिसके परिणामस्वरूप समीक्षाधीन वर्ष के अंत तक हमारी कार्यसमूह क्षमता 90% हो गई है. इसे कर्मचारी रेफरल प्रोग्राम की दोबारा शुरुआत, हमारी आधिकारिक वेबसाइट के करियर पेज पर रिक्त पद और लिंक्डइन जैसी पहल का सहयोग मिला. एफवाई22 जोकि एक चुनौतीपूर्ण साल था, इस दौरान हमने नए ऑफर में 41% की बढ़त देखी. अपने संभावित कैंडिडेट्स की भागीदारी के लिए हमने सोशल मीडिया टूल का उपयोग करना भी शुरू कर दिया है.

परफॉर्मेंस मैनेजमेंट

हमने प्रदर्शन के आधार पर वेतन में परिवर्तन और मार्केट आधारित प्रतिस्पर्धी औसत वेतन वृद्धि प्रदान की. हमने ऐसे वर्ष में पात्र कर्मचारियों के लिए ग्रेड प्रमोशन और लॉन्ग-टर्म इंसेंटिव रिवॉर्ड भी सुनिश्चित किए, जब पूरी इंडस्ट्री में इन संबंधों में आंतरिक कटौती का दौर चल रहा है.

ट्रेनिंग व डेवलपमेंट

प्रशिक्षण और विकास पर हम प्रमुखता से ध्यान देते आ रहे हैं. साल के दौरान, हमने अपने कर्मचारियों के कौशल को बढ़ाने के लिए 28,558 घंटे से अधिक प्रशिक्षण दिए. हम अपने कर्मचारियों को अपने व्यापक लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम ई-गुरु द्वारा प्रशिक्षित करते हैं. इसमें पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के पूरे प्रोसेस मैनुअल और अनुपालन संबंधी प्रशिक्षण मॉड्यूल का संग्रह किया गया है. हमारे क्षेत्र में, अनुपालन संबंधी बातों से अवगत रहना बहुत ज़रूरी है. हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारे लोगों को समय-समय पर महत्वपूर्ण अनुपालन संबंधी बातों, जैसे एंटी-मनी लॉन्डरिंग, इनसाइडर ट्रेनिंग की रोकथाम, यौन उत्पीड़न की रोकथाम, साइबर सुरक्षा और अन्य विषयों पर प्रशिक्षित किया जाए.

एम्प्लॉयी रिकग्निशन

कर्मचारियों को सम्मान देने से विभिन्न कार्यों में गर्व और स्वामित्व की भावना को बढ़ावा मिलता है और विश्वास का आधार और भी मज़बूत होता है. प्रत्येक कार्य में विशिष्ट प्रतियोगिताएं जारी रहती हैं, जिसके द्वारा कर्मचारियों को संस्थान के प्रति प्रदर्शन में उनके असाधारण योगदान के लिए सम्मानित और प्रोत्साहित किया जाता है.

लोगों को मैनेज करने से संबंधित कार्यों में टेक्नोलॉजी का उपयोग करना

हमने अपने एचआरएमएस सिस्टम को पूरी तरह डिज़िटल कर दिया है, जिसमें भर्ती, परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्टम और कर्मचारी लाइफ साइकल मैनेजमेंट सहित, हमारे एचआर प्रोसेस से संबंधित सभी मॉड्यूल प्लेटफॉर्म पर संचालित हो रहे हैं.

हाल ही में हमने एक पूर्ण डिजिटाइज़्ड कर्मचारी सेल्फ-सर्विस पेरोल पोर्टल शुरू किया है, जो हमें मैनुअल निर्भरता को कम करने तथा संस्थान के सभी कर्मचारियों को रियल-टाइम में कार्य करने वाले तकनीक आधारित प्लेटफॉर्म तक आसान एक्सेस प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा. हमारे मोबाइल ऐप सहित रिपोर्ट्स, रियल-टाइम डैशबोर्ड और कर्मचारी सेल्फ-सर्विस मॉड्यूल की एक क्लिक पर उपलब्धता, हमारे कर्मचारियों को सहजता और एक्सेस प्रदान करने वाली एक बेहतरीन सुविधा है.

हमारा इन-हाउस लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, ई-गुरु, वेब और मोबाइल एप के माध्यम से एक मज़बूत प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. ई-गुरु पर हमारे कर्मचारियों के लिए विभिन्न शिक्षण मॉड्यूल उपलब्ध हैं, ताकि उन्हें प्रोडक्ट, पॉलिसी और प्रोसेस के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाने में मदद मिल सके. ई-गुरु मोबाइल ऐप कर्मचारियों को अपनी सुविधा के स्थान पर और समय पर सीखने में सक्षम बनाता है. इस प्लेटफॉर्म का उपयोग, बड़े पैमाने पर ई-लर्निंग मॉड्यूल के माध्यम से सभी अनुपालन-आधारित प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए भी किया जाता है.

एक्सीड

हमने हाल ही में एक प्रोग्राम शुरू किया है, जो पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के कर्मचारियों को विभिन्न क्रॉस सेल प्रोडक्ट में उनके बेहतरीन प्रदर्शन को सम्मानित करता है और रिवॉर्ड देता है. फरवरी 2022 में, हमने 100+ बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को मुंबई में एक खास अवार्ड नाइट में सम्मानित किया. हम क्रॉस सेल प्रोडक्ट के सभी भावी आरएंडआर प्रोग्राम को एक्सीड ब्रांड के तहत जोड़ना चाहते हैं, यह खास प्रोग्राम हमारे कर्मचारियों को उनके पिछले माइलस्टोन से आगे जाने के लिए प्रेरित करेगा.

कर्मचारियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा

कर्मचारियों की सुरक्षा और कुशलता हमारे लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है. महामारी के दौरान कर्मचारियों को संक्रमण से बचाने के लिए और वायरस ने संक्रमित कर्मचारियों के लिए विभिन्न उपाय किए गए. कंपनी ने पूरे वर्ष कई टीकाकरण अभियानों का भी आयोजन किया. कर्मचारियों को और अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए, हमने अपने सभी कर्मचारियों के लिए मेडिकल इंश्योरेंस कवरेज की लिमिट को भी बढ़ाया.

विविधता और समावेशन को बढ़ावा देना

हम संगठन में विविधता और समावेशन को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहे हैं और इसे सुनिश्चित करने के लिए हमने निम्न कदम उठाए हैं:

समान रोजगार अवसर नीति

अपने बिज़नेस उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, हम योग्यता आधारित अपॉइंटमेंट प्रोसेस के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारी पॉलिसी और कार्य इस प्रकार के हैं, जो योग्य कर्मचारियों को संस्थान में उपलब्ध सभी अवसरों को उचित और समान तरीके से एक्सेस करने में सक्षम बनाते हैं.

पर्यावरण के अनुकूल और सुरक्षित करने वाली पॉलिसी

कर्मचारियों को काम के लिए सुरक्षित और स्वच्छ माहौल प्रदान करना बहुत ही महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि इसका सीधा असर उनकी उत्पादकता पर पड़ता है. हम स्वस्थ और सुरक्षित कार्यस्थल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारे यहां कई लोकेशन पर क्रेच सुविधा भी उपलब्ध है.

लीव पॉलिसी

हमारा मानना है कि जीवन और करियर के विभिन्न चरणों में, कर्मचारियों की आवश्यकताएं बदलती रहती हैं. हमारे यहां मैटरनिटी, पैटरनिटी और एडॉप्शन व कंपनसेशन पॉलिसी के संबंध में छुट्टियों के लिए सर्वश्रेष्ठ नियम हैं. इसके अलावा, हम परीक्षाओं, पढ़ाई या फिर कहीं घूमने जाने के लिए छुट्टियों का विकल्प प्रदान करते हैं.

महिला लीडर्स को आगे बढ़ाना

हमने अपनी महिला लीडर्स के लिए एक 12 महीने का प्रोग्राम तैयार किया है, ताकि उनमें लीडरशिप की प्रमुख क्षमताएं पैदा करने के साथ-साथ जानकारी प्रदान की जा सके और सांस्कृतिक-विविधता की क्षमता विकसित की जा सके. यह एक संपूर्ण प्रोग्राम है, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में सफल और अग्रणी संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण कौशल प्राप्त करने में, हमारे महिला लीडर्स को प्रशिक्षण देने और सशक्त बनाने के लिए एकीकृत दृष्टिकोण का पालन किया जाता है.

कार्यस्थल पर समावेशन

हम एक ऐसे कार्यबल के सृजन का समर्थन करते हैं, जिसके तहत सभी पृष्ठभूमियों, लिंगों, धर्मों और जीवन क्षेत्र के लोगों को पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में अपनाया जाता है और महत्वपूर्ण समझा जाता है. हम विभिन्न त्योहारों को एक साथ मनाते हैं, जिससे हमारे कर्मचारी अपने अन्य विभागों के सहयोगियों के साथ बातचीत कर पाते हैं.