लोग

मानव पूंजी में निवेश

पीएनबी हाउसिंग उन कंपनियों पर दृढ़ता से विश्वास करती है जो एक उत्पादक कार्य वातावरण बनाती हैं, विकास के अवसर और गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करती हैं, और सभी से अधिक समानता और निष्पक्षता को भविष्य के संगठन हैं.

कर्मचारी PNB हाउसिंग की सबसे मूल्यवान एसेट हैं और इसकी रणनीति के एक प्रमुख स्तंभ हैं. कंपनी की ह्यूमन रिसोर्सेज़ (HR) पॉलिसी को पहले कर्मचारियों को निरंतर इन्वेस्ट करके सारांश दिया जा सकता है.

PNB हाउसिंग ने फर्स्ट-क्लास वर्कफोर्स को भर्ती, ट्रेन और विकसित करने के लिए सिस्टम बनाए हैं. कंपनी एक ऐसी संस्कृति को शामिल करने का प्रयास करती है जो कर्मचारियों को उनकी क्षमता तक पहुंचने में मदद करती है, सीखने के अवसरों की विस्तृत रेंज प्रदान करती है और उनकी उपलब्धियों के लिए मान्यता और पुरस्कार सुनिश्चित करती है. इसके अलावा, लोगों की प्रैक्टिस विकसित की गई है, जिसका उद्देश्य कल्याण बढ़ाना, कल्याण सुनिश्चित करना और कार्य-जीवन संतुलन में सुधार करना है. कंपनी संगठनात्मक और व्यक्तिगत उद्देश्यों और आकांक्षाओं के साथ जुड़ी अपनी HR प्रैक्टिस और पॉलिसी में सुधार करने के लिए कर्मचारी फीडबैक एकत्र करती है और विश्लेषण करती है.

1,549

PNB हाउसिंग फाइनेंस पेरोल पर कर्मचारी

2,498

PHFL पेरोल पर कर्मचारी

18.33%

कार्यबल में महिलाओं का अनुपात
(पिछले वर्ष बनाम 17.34%)

52.60%

आयु में नए हायर
ग्रुप 20-30

अभ्यास और विकास

गतिशील व्यापार वातावरण को ध्यान में रखते हुए, कंपनी कर्मचारियों को अपस्किल और रेस्किल करने के लिए वर्ष भर में लर्निंग एंड डेवलपमेंट (एल एंड डी) कार्यक्रम आयोजित करती है. इसकी एल एंड डी रणनीति का उद्देश्य तीन आवश्यकताओं को पूरा करना है: संगठनात्मक, कार्यात्मक और व्यक्तिगत. कुछ क्रॉस-फंक्शनल एल एंड डी विषय व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करना, उत्तराधिकार योजना बनाना, व्यवहार संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन करना और टीम कैमरेडरी को बढ़ावा देना है.

इस संबंध में कंपनी के लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS), जिसे एगुरु कहा जाता है, का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है. इसके अलावा, एलएमएस सभी प्रोसेस मैनुअल और अनुपालन संबंधी प्रशिक्षण मॉड्यूल के रिपोजिटरी के रूप में कार्य करता है, जिसमें अंदर प्रशिक्षण की रोकथाम, यौन उत्पीड़न की रोकथाम, साइबर सुरक्षा सहित अन्य शामिल हैं. इसमें नए भर्ती के लिए ई-इंडक्शन मॉड्यूल भी शामिल हैं. LMS को कंप्यूटर के साथ-साथ मोबाइल फोन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.

मुख्य पहल

  • लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्देश्य कंपनी की बेंच की ताकत को बढ़ाना और आंतरिक प्रतिभा पाइपलाइन बनाना है. पिछले कुछ वर्षों में, PNB हाउसिंग ने उच्च प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों की पहचान की है, उनकी शक्तियों की जानकारी ले रही है और उन्हें सीढ़ी उठा रही है. इस कार्यक्रम में छह महीने की प्रशिक्षण (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों), 360-डिग्री फीडबैक और साइकोमेट्रिक टेस्ट शामिल हैं. प्रशिक्षण के दौरान, व्यावसायिक अंतर्दृष्टि, संचार में स्पष्टता, कार्यान्वयन उत्कृष्टता और टीम हैंडलिंग को बल दिया जाता है.
  • मैनेजमेंट ट्रेनी प्रोग्राम का उद्देश्य 70-20-10 इंडक्शन मॉडल (ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग का 70%, व्यक्तिगत स्तर पर मेंटरिंग/कोचिंग का 20% और 10% क्लासरूम ट्रेनिंग) के माध्यम से नए रूप से जुड़े मैनेजमेंट ट्रेनी को ओरिएंट करना है. वित्तीय वर्ष 2019-20 में 90 प्रबंधन प्रशिक्षणार्थियों की भर्ती की गई.
  • शैक्षिक सहयोग कंपनी को उच्च अध्ययन और कार्यशालाओं के लिए नोटिंघम विश्वविद्यालय, मलेशिया और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), बेंगलुरु जैसे प्रख्यात विश्वविद्यालयों को चुनिंदा कर्मचारियों को भेजने में सक्षम बनाता है.
  • 'रीकनेक्ट' चैनल पार्टनर के साथ रिपोर्ट बनाने के लिए कंपनी की सेल्स टीम की सहायता करता है, जिससे उन्हें विभिन्न कस्टमर सेगमेंट और प्रोडक्ट के बारे में शिक्षित किया जाता है, जिससे वॉल्यूम बढ़ाने में मदद मिलती है.
  • लीडरशिप डेवलपमेंट वर्कशॉप प्रबंधकीय वर्कशॉप हैं जो तीन अलग-अलग स्तरों पर होते हैं: सीनियर मैनेजमेंट, सीनियर मिडल मैनेजमेंट और मिडल मैनेजमेंट. सत्र आंतरिक और बाहरी स्पीकर के साथ आयोजित किए जाते हैं, ताकि उन्हें नेतृत्व की सूक्ष्मता को समझ सके. कनिष्ठ प्रबंधकों के लिए भी इसी तरह की कार्यशाला आयोजित की गई थी.
  • फंक्शन-आधारित प्रशिक्षण समय-समय पर SME, कानूनी, धोखाधड़ी नियंत्रण, अकाउंट, अंडरराइटिंग, डिपॉजिट, सेल्स, कलेक्शन, कस्टमर सर्विस और अन्य तकनीकी और बिज़नेस टीम के लिए आयोजित किए जाते हैं, जिनमें आंतरिक और बाहरी प्रशिक्षक दोनों होते हैं.
  • क्रॉस-फंक्शनल बिहेवियरल ट्रेनिंग कंपनी को सेल्स टीम में अपनी अतिरिक्त प्रतिभा को रीडायरेक्ट करने और कलेक्शन टीम को सपोर्ट करने के लिए उन्हें प्रतिबंधित करने की अनुमति देती है. रेस्किलिंग में बदलती मार्केट डायनेमिक्स और बाहरी चुनौतियों की समझ प्रदान करना शामिल है. वित्त वर्ष 2019-20 में कलेक्शन के लिए सेल्स टीम के 300 सदस्यों को रेस्किल किया गया.
  • PNB हाउसिंग के 'पहली बार सही' लक्ष्य के लिए अनुपालन प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है. इसके माध्यम से, कंपनी कर्मचारियों को अपने प्रमुख मूल्यों और नैतिक मानकों के बारे में जानकारी देती है.

270

प्रशिक्षण कार्यक्रम (पिछले वर्ष में 19% की वृद्धि)

2,558

प्रशिक्षित कर्मचारी (पिछले वर्ष में 35% की वृद्धि)

82%

प्रशिक्षित विशिष्ट कर्मचारी

1.84

प्रशिक्षण व्यक्ति-दिन प्रति कर्मचारी

कोविड-19 प्रतिक्रिया

कस्टमर-फेसिंग बिज़नेस के रूप में, रिमोट वर्किंग इंस्टिंक्टिव नहीं है. हालांकि, आईटी टीम की मदद से, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को आसानी से वर्चुअल वातावरण में बदल दिया. मार्च 21, 2020 को घर से एक ट्रायल वर्क आयोजित किया गया; रिमोट वर्किंग की शुरुआत मार्च 24, 2020 को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा से की गई थी.

जोनल एचआर प्रबंधकों, प्रशासनिक स्टाफ सदस्यों और बीसीपी समिति के सदस्यों का एक मजबूत नेटवर्क टीमों के बीच समन्वय पर विचार करता है और किसी भी कर्मचारी संबंधी समस्या को आयरन करना चाहता है.

एक बार सरकार द्वारा शाखा संचालन की अनुमति दी जाने के बाद, राज्य और केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार नए संचालन मानदंडों को लागू करने के साथ-साथ किसी भी अंतर की पहचान करने के लिए देश भर में चार शाखाओं में एक सप्ताह भर की विचारण किया गया.

कंपनी ने कंटेनमेंट ज़ोनिंग दिशानिर्देशों के अनुसार, चरणों में सभी अन्य शाखाओं पर ऑपरेशन दोबारा शुरू किए.

कर्मचारियों ने सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करने के लिए शिफ्ट में काम फिर से शुरू किया और कौशल और अनुभव के सही मिश्रण को ध्यान में रखते हुए शिफ्ट रोस्टर तैयार किए.

मुख्य प्रतिबद्धता पहल (अप्रैल 2020)

  • ‘संपर्क' ने हर दिन 200-300 कर्मचारियों से जुड़ने में मदद की
  • ‘अपने मनोबल को बढ़ाने के लिए अपने आप रहने वाले कर्मचारियों से जुड़ने में 'परिवार को बढ़ाएं'
  • कर्मचारियों को संलग्न करने, उत्पाद नीतियों के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाने और उन्हें अपस्किल (सॉफ्ट स्किल्स, व्यवहार प्रशिक्षण, प्रमाणन, आकलन) करने के लिए विभिन्न L&D प्लेटफॉर्म लॉन्च किए गए. इनमें माइक्रो लर्निंग मॉड्यूल शामिल हैं जो खाने में आसान हैं.
  • विभिन्न डोमेन और भौगोलिक क्षेत्रों से अपडेट प्राप्त करने के लिए दैनिक बीसीपी कॉल मध्यम और वरिष्ठ प्रबंधन के साथ केंद्रीय रूप से आयोजित की गई थी
  • कर्मचारियों को किए गए प्रतिबद्धताओं को समय पर सम्मानित किया गया (नए हायर सहित)
  • एमरजेंसी कांटैक्ट जैसे एचआरएमएस के बारे में जानकारी अपडेट की गई थी
  • कर्मचारियों को पिछली छंदों की खोज करने और नई पहल बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक से अधिक पहल

मुख्य एल एंड डी परिणाम (अप्रैल 2020)

  • 8,000+ ट्रेनिंग मॉड्यूल एक्सेस किए गए
  • 1,000+ कर्मचारियों ने भाग लिया
  • 300 औसत पर दैनिक एक्सेस किए गए मॉड्यूल (अधिकांशतः कॉन्फ्लिक्ट मैनेजमेंट और प्रेजेंटेशन स्किल पर)
  • ‘दिन का कोर्स' अधिक आकर्षण प्राप्त करने के लिए प्रकाशित
  • 22 कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित 800+ बिज़नेस पार्टनर