मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ डेस्क से

स्थायी मान बनाया जा रहा है

PNB हाउसिंग अपने डिजिटल फुटप्रिंट को सोर्सिंग से लेकर स्वीकृति तक विस्तारित कर रहा है, जबकि अंडरराइटिंग, कलेक्शन और अन्य फंक्शन में डिजिटल हस्तक्षेप बढ़ा रहा है. इसने विकसित वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए अपनी आईटी पहलों को दोबारा प्राथमिकता दी है. कंपनी कस्टमर के लिए निर्बाध समाधानों को लागू करने के एक उन्नत चरण पर है, जो नए एप्लीकेशन को सोर्स करने में पेपरवर्क को महत्वपूर्ण रूप से कम करेगी.

नीरज व्यास

प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी

प्रिय शेयरधारक,

लचीलापन न केवल शॉक को रोकने की क्षमता के बारे में है, बल्कि यह दोष के साथ विश्व को बदलने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से नेविगेट करने के बारे में भी है. नोवेल कोरोनावायरस महामारी एक ऐसा कार्यक्रम है, जो वैश्विक स्वास्थ्य संकट के रूप में शुरू हुआ और पूरी तरह से विकसित हो गया है. इसने व्यक्तियों और व्यवसायों के रूप में हमारी सामूहिक शक्ति का परीक्षण किया है. इसने मानवता की अविचलित भावना को भी सामने लाया है, जिससे प्रतिकूलता के सामने जीवित रहने और जीवित रहने के लिए प्रेरित किया गया है.

समय की आवश्यकता समाधान और संयम की है. हमने जो कुछ प्राप्त किया है उसे रोकने और दिखाने का समय भी है और हम नए सामान्य की पृष्ठभूमि के खिलाफ क्या पूरा कर सकते हैं. एक संगठन के रूप में, PNB हाउसिंग चुनौतीपूर्ण अवधि से गुजर रहा है, मुख्य रूप से स्लगिश मैक्रो वातावरण के कारण. हालांकि, हमने विवेक और दूरदर्शिता के साथ एक मजबूत बैलेंस शीट बनाए रखने का प्रबंधन किया है. हमारी अनुभवी लीडरशिप टीम, 1,549 डायनामिक और समर्पित टीम के साथियों के साथ, लाखों भारतीयों के घर के मालिकी के सपनों को पूरा करने और एक मजबूत टर्फ पर पीएनबी हाउसिंग लगाने के लिए लगातार काम कर रही है.

जीवित, बनाए रखने और शिफ्ट गियर.

कंपनी ने अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने, बिज़नेस पर प्रभाव को कम करने और भविष्य के लिए स्केल अप करने के लिए 3S दृष्टिकोण अपनाया. वायरस फैलाव को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के पहले लक्षण पर बिज़नेस कंटीन्यूटी प्लान (बीसीपी) लगाया गया. आईटी टीम ने प्री-एम्प्टेड ऑपरेशनल समस्याओं को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए और हमारे कर्मचारियों में से 80% से अधिक के लिए रिमोट कार्य करने में सुचारू रूप से परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए.

सबसे पहले एस जीवित रहना है.

कंपनी ने अपने पहले मूल मूल्य 'पहले लोगों' के अनुसार, अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सबसे अधिक प्राथमिकता दी. HR टीम अपने और उनके परिवार की खुशहाली सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ सक्रिय रूप से जुड़ी थी. कर्मचारियों और चयनित व्यवसाय भागीदारों के लिए ऑनलाइन और व्यवहार प्रशिक्षण शुरू किए गए. इन पहलों ने कंपनी को सामान्य संचालन को फिर से शुरू करने, एक उच्च ऊर्जावान कार्यबल का उपयोग करने में सक्षम बनाया है, जिसमें बहुत तेज व्यावसायिक कुशाग्रता और मजबूत प्रेरणा स्तर होते हैं.

दूसरा है बनाए रखना.

PNB हाउसिंग ने एक मजबूत टेक्नोलॉजी बैकबोन बनाने और कुशलता में सुधार करने के लिए भारी निवेश किया है. इससे कंपनी को केंद्रीकृत एंटरप्राइज़ सिस्टम सॉल्यूशन प्लेटफॉर्म द्वारा समर्थित दूरस्थ कार्यकारी वातावरण में भी परिचालन मजबूती बनाए रखने में सक्षम बनाया. कंपनी ने क्लाउड-आधारित वर्चुअल सिस्टम इंटरफेस सॉल्यूशन को भी लागू किया, जिससे घर से काम करते समय एंटरप्राइज़ एप्लीकेशन और डेटा तक सुरक्षित एक्सेस की सुविधा मिलती है.

पार्ट-डिस्बर्समेंट, कस्टमर सर्विस, रिकवरी, लिक्विडिटी मैनेजमेंट, ट्रेजरी, EMI और CMS बैंकिंग, डिपॉजिट प्रोसेसिंग और वेंडर पेमेंट जैसी सभी बिज़नेस-क्रिटिकल गतिविधियां बिना किसी बाधा के चलाई गई थीं. लॉकडाउन के दौरान ~95% की सर्विस टैट कंपनी के कस्टमर एंगेजमेंट की प्रभावशीलता के बारे में वॉल्यूम बोलती है और दूसरी कोर वैल्यू 'कस्टमर-सेंट्रिक' को दर्शाती है’. कंपनी ने बिज़नेस और अंडरराइटिंग जैसी क्रॉस-फंक्शनल टीमों का उपयोग करके अपने कलेक्शन प्रयासों को बढ़ाया. सुविधा और आसानी सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों को वैकल्पिक भुगतान विकल्प प्रदान किए गए.

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, कंपनी ने पात्र ग्राहकों को मोरेटोरियम प्रदान किया, लेकिन उसके लेंडर से उसी सुविधा का लाभ नहीं उठाया था, जो इसकी मजबूत लिक्विडिटी स्थिति को सत्यापित करता है. बाहरी कमर्शियल उधार लेने का मार्ग लेना और जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जीआईसीए) से US$75 मिलियन जुटाना पहला एचएफसी है.

तीसरा एस गियर बदलना है.

PNB हाउसिंग अपने डिजिटल फुटप्रिंट को सोर्सिंग से लेकर स्वीकृति तक विस्तारित कर रहा है, जबकि अंडरराइटिंग, कलेक्शन और अन्य फंक्शन में डिजिटल हस्तक्षेप बढ़ा रहा है. इसने विकसित वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए अपनी आईटी पहलों को दोबारा प्राथमिकता दी है. कंपनी कस्टमर के लिए निर्बाध समाधानों को लागू करने के एक उन्नत चरण पर है, जो नए एप्लीकेशन को सोर्स करने में पेपरवर्क को महत्वपूर्ण रूप से कम करेगी. इस बीच, रिटेल और कॉर्पोरेट दोनों लेंडिंग के लिए अंडरराइटिंग नीतियां कठोर हो गई हैं. ऑपरेटिंग खर्चों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, कंपनी ने एक हायरिंग फ्रीज़ लगाया है, और ब्रांच और ऑफिस को तर्कसंगत बनाने और किराए पर बातचीत करने के लिए प्रोसेस शुरू की है. कंपनी की 100% शाखाएं अब कार्यरत हैं.

अस्थिर वातावरण में स्थिर प्रदर्शन

पिछले वित्तीय वर्ष की ओर देखते हुए, भारतीय अर्थव्यवस्था में कमजोर खपत, स्लग निर्माण और टेपिड क्रेडिट विकास जैसे कई कारकों के कारण व्यापक आधारित मंदी का अनुभव हुआ. बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज़ इंडस्ट्री ने चुनौतियों का अपना हिस्सा देखा, कठोर लिक्विडिटी, माउंटिंग एसेट क्वालिटी संबंधी समस्याओं और पूर्व में आने वाली शासन संबंधी कई समस्याओं के साथ. भारतीय रिज़र्व बैंक ने क्रेडिट ग्रोथ को बढ़ाने के लिए दर में कटौती की एक श्रृंखला की घोषणा की. हालांकि, उन दरों में क्रेडिट मार्केट में कटौती का ट्रांसमिशन स्लगिश रहा, क्योंकि बैंक उधारकर्ताओं को लाभ देने से इच्छुक थे.

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, PNB हाउसिंग ने एक स्थिर प्रदर्शन रजिस्टर किया, लिक्विडिटी को समाप्त किया, अच्छी पूंजीकृत रहा और आरामदायक स्तरों पर एसेट क्वालिटी बनाए रखने के लिए प्रबंधित किया. FY 2019-20 में, PNB हाउसिंग की निवल ब्याज़ आय ` 2,308.1 करोड़ तक 12% y-o-y बढ़ गई. ऑपरेटिंग प्रॉफिट 7% वाई-ओ-वाई से ` 2,062 करोड़ तक बढ़ गया. हालांकि, कोविड-19 के कारण उच्च प्रावधान के कारण टैक्स (PAT) के बाद लाभ ` 646.24 करोड़ (FY 2018-19 में ` 1,191.5 करोड़ से) गिर गया.

कंपनी के पास मौजूदा असाधारण स्थितियों में दो विकल्प थे, अर्थात मुलायम और कठिन थे और हमने कठोर विकल्प लेने का निर्णय लिया और कोविड-19 सहित पर्याप्त सामान्य प्रावधान किए. कोविड-19 प्रावधानों के लिए एडजस्ट करते हुए, वित्तीय वर्ष 2019-20 का पैट ~` 1,010 करोड़ होता. यह एक रणनीति थी कि कंपनी ने जोखिम को कम करने, दीर्घकालिक रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने और बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए अधिक विवेकपूर्ण माना जाएगा.

एसेट क्वालिटी स्थिर रही, लोन बुक पर एयूएम पर ~2.29% और ~2.75% के सकल एनपीए के साथ, क्योंकि कंपनी ने वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी सेगमेंट पर फोकस के साथ रिटेल सेगमेंट में अपना पोर्टफोलियो मिक्स बदलना जारी रखा. रिटेल डिस्बर्समेंट के लिए लिए गए कैलिब्रेटेड फोकस के साथ CRAR और गियरिंग दोनों में सुधार. कंपनी के सीआरएआर 15.18% (वीएस. 13.98%. 31 मार्च, 2019 को 11% पर टियर-I के साथ), 10% की न्यूनतम नियामक टियर-I आवश्यकता से अधिक. गियरिंग 8.53x (बनाम. मार्च 31, 2019 तक 9.59x). कंपनी गियरिंग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रहती है.

PNB हाउसिंग एक 100% सुरक्षित मॉरगेज बिज़नेस है, जिसमें मास हाउसिंग पर जोर दिया जाता है. कंपनी 64 शहरों में 105 ब्रांच, 28 आउटरीच और 23 हब के माध्यम से काम करती है.

जिम्मेदार वृद्धि के लिए प्रतिबद्ध

पीएनबी हाउसिंग की जिम्मेदार वृद्धि के प्रति प्रतिबद्धता पूर्ण है, जिसमें तीसरे प्रमुख मूल्य 'नैतिक मानक' शामिल हैं’. कंपनी अपने समुदायों के साथ अपनी सफलताओं को शेयर करती है, यह अपने कर्मचारियों के लिए काम करने का एक बेहतरीन स्थान है, और अंदर से ऑपरेशनल उत्कृष्टता प्राप्त करती है. वर्ष का एक प्रमुख माइलस्टोन था कंपनी के समर्पित सीएसआर आर्म, पहेल फाउंडेशन का निगमन. फाउंडेशन ने अपने प्रमुख हस्तक्षेप क्षेत्रों की पहचान की है जिसमें निर्माण कार्यकर्ताओं के कौशल में वृद्धि, अपने बच्चों के समग्र कल्याण और सामाजिक सुरक्षा संबंध; प्राथमिक और उच्च शिक्षा; स्वास्थ्य देखभाल मूल संरचना; महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता; मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण जैसे अन्य क्षेत्र शामिल हैं. फाउंडेशन के माध्यम से, कंपनी का उद्देश्य समाज में सार्थक और टिकाऊ अंतर लाना है.

PNB हाउसिंग ने महामारी के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई में भूमिका निभाने का भी प्रयास किया. कंपनी ने प्रवासी कर्मचारियों को सहायता देने के लिए बढ़ते उपाय किए हैं, जो वायरस से प्रेरित लॉकडाउन द्वारा कठोर परिश्रम किए गए हैं. कंपनी ने संबंधित मेडिकल रिसर्च को आगे बढ़ाने और विभिन्न रिलीफ फंड को सपोर्ट करने के लिए ` 2.04 करोड़ का योगदान दिया.

अपने मूल मूल्यों के अनुसार, PNB हाउसिंग एक ऐसा वातावरण प्रदान करने का प्रयास करता है जहां सभी लोग नैतिकता और निष्पक्षता की गर्व और मजबूत भावना के साथ अपना काम कर सकते हैं. कंपनी के पास कर्मचारियों को अपनी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीखने और विकास उपकरणों का एक व्यापक सेट है. ऑपरेशनल एक्सीलेंस करके, कंपनी अधिक कुशल और पारदर्शी बन रही है. आंतरिक और बाहरी प्रक्रियाओं में प्रौद्योगिकी के नेतृत्व में सुधार का निरंतर प्रयोग, कंपनी के कर्मचारियों के लिए सूचना सुरक्षा और कॉर्पोरेट शासन के उच्चतम स्तरों का पालन करते समय एक-दूसरे के साथ और सेवा ग्राहकों के साथ निरंतर काम करना आसान बनाता है.

वर्ष में एक प्रमुख उपलब्धि भारत के सबसे अधिक सुरक्षा मानकों में से एक आईएसओ 27001:2013 प्रमाणन की प्राप्ति थी. आईएसओ 27001:2013 में सूचना सुरक्षा के लिए जोखिम आधारित दृष्टिकोण शामिल है, जिसमें संगठनों को खतरों की पहचान करने और उनसे निपटने के लिए उपयुक्त नियंत्रण चुनने की आवश्यकता होती है. मेरा दृढ़ विश्वास है कि हमारी सामाजिक जिम्मेदारी, मजबूत बिज़नेस उत्पादकता, समय-परीक्षित ऑपरेशनल फाउंडेशन और एकीकृत सुरक्षा रणनीति की भावना कंपनी को लंबे समय तक अपने सभी हितधारकों के लिए स्थायी वैल्यू प्रदान करने में सक्षम बनाएगी.

आगे देख रहे हैं

इस समय महामारी के पतन को निश्चित करना समय से पहले होगा, क्योंकि स्थिति तरल रहती है. हालांकि, एक बात निश्चितता की उचित डिग्री के साथ कही जा सकती है - भारतीय अर्थव्यवस्था के दीर्घकालिक मूलभूत सिद्धांत और विशेष रूप से हाउसिंग मार्केट अक्षत रहते हैं. भारत में मॉरगेज मार्केट काफी प्रवेशित होता है और तेजी से शहरीकरण के पीछे अत्यधिक विकास क्षमता प्रदान करता है और मास हाउसिंग सेगमेंट में सरकार की धक्का प्रदान करता है.

पीएनबी हाउसिंग, अपने व्यापक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के साथ, रिटेल सेगमेंट, विविध उधार मिक्स, मजबूत बैलेंस शीट, मजबूत पूंजीकरण और लिक्विडिटी पर ध्यान केंद्रित करता है, विशाल अवसर लैंडस्केप का अधिकतम लाभ उठाने के लिए अच्छी तरह से स्थित है. इसके अलावा, ऑपरेटिंग लीवरेज प्ले आउट के साथ, जैसा कि लागत-से-आय अनुपात में बेहतर बताया गया है, कंपनी सतत, लाभदायक विकास प्रदान करना जारी रखेगी, आगे बढ़ रहेगी.

PNB हाउसिंग एक 100% सुरक्षित मॉरगेज बिज़नेस है, जिसमें मास हाउसिंग पर जोर दिया जाता है. कंपनी 64 शहरों में 105 ब्रांच, 28 आउटरीच और 23 हब के माध्यम से काम करती है.

कंपनी वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी दोनों सेगमेंट में सेवा करने वाले कम जोखिम वाले रिटेल लोन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी. सामाजिक दूरी मानदंड बनने के साथ, और समय के साथ व्यवहार में बदलाव होने के कारण, आगे बढ़ने के साथ, PNB हाउसिंग अधिक कस्टमर को ई-मीडियम के माध्यम से कंपनी तक पहुंचने की उम्मीद करता है, जिससे डिजिटल चैनलों के माध्यम से सोर्सिंग में वृद्धि होती है. कंपनी अपनी कॉर्पोरेट बुक बेचना जारी रखेगी और इस तरह से कुछ बैंकों के साथ चर्चा करेगी.

पीएनबी हाउसिंग को बदले गए ऑपरेटिंग वातावरण से उत्पन्न होने वाली किसी भी अनिश्चितता को संबोधित करने के लिए अपने प्रमोटर, पंजाब नेशनल बैंक के पूरे समर्थन का आश्वासन दिया जाता है.

संक्षेप में, कंपनी की निकट अवधि प्राथमिकताएं स्पष्ट रहती हैं: बैलेंस शीट को डी-रिस्क करना, एसेट की गुणवत्ता और लाभ की निगरानी करना और ऑपरेशनल दक्षता में सुधार करना. पीएनबी हाउसिंग कम चीजों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा, लेकिन कंपनी के उद्देश्य के अलाइनमेंट में उन्हें अच्छी तरह से करने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा. हम सबसे विश्वसनीय हाउसिंग फाइनेंस कंपनी बनने की इच्छा रखते हैं, जबकि लोगों को घर खरीदने के अपने सपनों को साकार करने में मदद करते हैं.

मुझे विश्वास है कि कंपनी की फोकस, कंसोलिडेशन और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की रणनीति वास्तव में मौजूदा समय के लिए सही, आवश्यक है. हमारे पास अभी भी सामान्यता की भावना से पहले जाने का एक लंबा तरीका है, लेकिन हमारे प्लान बनाए गए हैं.

कंपनी के सहयोगियों की ओर से, मैं PNB हाउसिंग में आपके निरंतर सहयोग और निवेश के लिए आपको धन्यवाद देता हूं. मुझे उम्मीद है कि यह रिपोर्ट आपको PNB हाउसिंग की अंतर्निहित शक्ति और भविष्य के लिए तैयारी के बारे में वांछित जानकारी प्रदान करती है.

धन्यवाद,

नीरज व्यास

प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी