मैनेजिंग डायरेक्टर का मैसेज

भारत की बढ़ती
भारत की बढ़ती आवश्यकताएं

मैं इस बात को लेकर बहुत जुझारू हूं कि मैं हरेक व्यक्ति को सशक्त बनाऊं और घर का मालिक बनने के उनके सपने को पूरा करूं. मेरे दृढ़ विश्वास है कि घर खरीदना न केवल अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करना होता है, बल्कि अपने सपने को हकीकत में बदलना भी होता है. यह आपको और आपके परिवार को स्थिरता व सुरक्षा तो देता ही है, इसे खरीदने के बाद आप गौरवान्वित भी महसूस करते हैं. और यही वह जगह है, जहां इस ऑर्गेनाइज़ेशन के नए मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में मैंने विकास के यात्रा की शुरुआत की है. मार्केट में मौजूद अवसरों पर गहरी पकड़ और भारत के लाखों लोगों को किफायती दाम पर हाउसिंग फाइनेंस सॉल्यूशन प्रदान करने के प्रति मेरी प्रतिबद्धता के चलते मैंने यह कार्य आरंभ किया है.

- गिरीश कौसगी प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी

प्रिय शेयरधारक,

मैं हमारी 35वीं वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हुए बहुत ही रोमांचित महसूस कर रहा हूं. यह रिपोर्ट ऐसे समय पर आ रही है, जब एफवाई22 से वैश्विक अर्थव्यवस्था निरंतर अनगिनत कठिनाइओं का सामना कर रही है, जैसे कि लगातार बढ़ती हुई महंगाई, भू-राजनीतिक संघर्ष और फाइनेंशियल सेक्टर की समस्याएं. इन विकट बाधाओं के बावजूद यह देखना महत्वपूर्ण है कि अन्य विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत न केवल उच्च प्रदर्शन कर रहा है, बल्कि सतत आगे भी बढ़ रहा है. हमारे देश की ज़बरदस्त युवा जनसंख्या और मज़बूत आर्थिक नींव साथ मिलकर यह दर्शाते हैं कि हमारा देश मज़बूती से आगे बढ़ने के लिए तैयार है.

रियल एस्टेट सेक्टर को गहराई से समझने के बाद मैंने पाया कि लंबे समय के दबाव के बाद अब यह सेक्टर दीर्घकालीन बढ़त के लिए तैयार है. इस सेक्टर ने पहले से ही रिकवरी की यात्रा शुरू कर दी है और उम्मीद की जा रही है कि आगे चलकर इसमें यह बढ़त बनी रहेगी. क्रिसिल का यह अनुमान है कि हाउसिंग सेक्टर महामारी से पहले के स्तरों को पार कर जाएगा जो यह दर्शाता है कि इसमें बढ़त की शुरुआत हो गई है.

किफायती हाउसिंग सेगमेंट क्रमागत वृद्धि में मुख्य कारक के रूप में उभर रहा है. एफवाई23 के दौरान किफायती हाउसिंग लोन डिस्बर्समेंट में साल-दर-साल *44% की उल्लेखनीय बढ़त देखने मिली. यह बढ़त मुख्य रूप से टियर II और आसपास के शहरों में देखने मिली है, जो यह दर्शाती है कि इन क्षेत्रों में किफायती घरों की मांग बढ़ती जा रही है.

हालांकि एसेट क्वालिटी जिसका आकलन ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग लोन रेशियो द्वारा किया जाता है, यह एफवाई23 में अपने शिखर पर पहुंच गया, इसके बाद से इसमें क्रमिक और उत्साहजनक रुझान देखने मिल रहे हैं. यह सकारात्मक विकास दर्शाता है कि हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर स्थिरता और निरंतरता के साथ आगे बढ़ते रहेगा.

अगर आने वाले समय की बात करें, तो हाउसिंग फाइनेंस इंडस्ट्री का भविष्य मज़बूत है. एफवाई30 (ई) तक आउटस्टैंडिंग हाउसिंग लोन के शानदार `72 ट्रिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो एफवाई22 से एफवाई30ई* तक 14% की संयोजित वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) दर्शाता है. यह मज़बूत विकास-पथ दर्शाता है कि पूरे भारत में नए हाउसिंग यूनिट में लगभग 23 मिलियन फाइनेंशियल बढ़त होने की उम्मीद है.

ये आंकड़ें दर्शाते हैं कि हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में भरपूर संभावनाएं व अवसर हैं, खासकर किफायती हाउसिंग सेगमेंट में. जैसे-जैसे इंडस्ट्री निरंतर रूप से वृद्धि और विस्तार से गुज़र रही है, ऐसे में पूरी उम्मीद है कि यह लाखों लोगों की घरों की ज़रूरतों को पूरा करने में मुख्य भूमिका निभाएगी और देश के समग्र विकास एवं वृद्धि में सहयोग देगी

जब से पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस की शुरुआत हुई है, तबसे हम अनगिनत लोगों का वह सपना पूरा कर रहे हैं जिसमें वे घर का मालिक बनने का सपना देखते हैं. हमारे विज़न ‘सभी के लिए घर’ के प्रति प्रतिबद्धता के ज़रिए हमने रियल एस्टेट सेक्टर के विकास में एक प्रेरक के रूप में कार्य किया है. जैसे-जैसे हम विकास के नए चरण में प्रवेश कर रहे हैं, वैसे-वैसे हमें अपनी उपलब्धियों पर अपनी गर्व होते जा रहा है और हमने मौजूदा अवसरों का लाभ उठाने के लिए ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया है. इसी दिशा में आगे चलकर हमारा ध्यान गुणवत्तापूर्ण विकास, लाभ में बढ़ोत्तरी, एसेट क्वालिटी और लिक्विडिटी को बनाए रखने पर होगा और हम उच्च संचालन प्रणाली के मानकों को सुनिश्चित करेंगे.

वृद्धिशील विकास के मामले में किफायती हाउसिंग सेगमेंट मुख्य कारक के रूप में उभरा है, एफवाई23 के दौरान किफायती घरों के लिए हाउसिंग लोन डिस्बर्समेंट में इसने साल-दर-साल 44% की उल्लेखनीय बढ़त दर्ज की है. यह बढ़त मुख्य रूप से टियर II और आसपास के शहरों में देखने मिली है, जो यह दर्शाती है कि इन क्षेत्रों में किफायती घरों की मांग बढ़ती जा रही है.

एफवाई23 में हमारा कार्य-प्रदर्शन

एफवाई23 में हमारे रिटेल बिज़नेस ने शानदार बढ़त दर्ज की जिसमें हमारे लोन बुक में 94% का योगदान इस सेगमेंट का रहा. यह रिटेल मार्केट में हमारी मजबूत उपस्थिति और सफलता दर्शाता है.

हमारी कार्यनीति 'रिटेल-सर्वप्रथम' के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कुल डिस्बर्समेंट में बिज़नेस का योगदान `14,750 करोड़ का रहा है. हमारी पॉलिसी के अनुसार, हमने रिसॉल्यूशन और पुनर्भुगतान को बढ़ाकर अपने कॉर्पोरेट लोन पोर्टफोलियो को 48.5% तक कम कर दिया है. एफवाई23 के अंत तक हमारा एयूएम `66,617 करोड़ तक पहुंच जाएगा, जिसमें रिटेल सेगमेंट का योगदान एयूएम का 94% होगा. इस वर्ष डिस्बर्समेंट `14,965 करोड़ होगा जोकि साल-दर-साल 33% की बढ़त दर्शाएगा.

रिटेल सेगमेंट में हम हमेशा से किफायती हाउसिंग पोर्टफोलियो के विकास को वरीयता देते हैं. हमने रोशनी लोन के ज़रिए 82 ब्रांच तक खुद का विस्तार किया. इसके लिए हमने अपने शानदार डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क, अंडरराइटिंग क्षमताओं और कस्टमर सर्विस का उपयोग किया. उम्मीद की जा रही है कि रोशनी एक सेगमेंट के रूप में इस वृद्धि में मुख्य भूमिका निभाएगी. एफवाई23 में रोशनी में चौथी तिमाही में `137 करोड़ डिस्बर्स करेंगे.

31 st मार्च, 2023 के अनुसार, हमारा नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (इंडियन अकाउंटिंग स्टैंडर्ड के अनुसार) 3.83% रहा, जोकि 31 stमार्च 2022 में 8.13% था. हमने कुल एसेट में कुल प्रोविजन 2.42% बनाए रखा. एफवाई23 में निवल ब्याज आय ` 2,345.54 करोड़ रही जोकि एफवाई22 में ` 1,868.92 करोड़ थी. साल-दर-साल के आधार पर ऑपरेटिंग प्रॉफिट में 23.6% की बढ़त हुई और यह `2,052.19 करोड़ हो गया, जबकि नेट प्रॉफिट 25% बढ़कर `1,046 करोड़ तक पहुंच गया.

रिटेल बिज़नेस में नवीनीकरण करने और कॉर्पोरेट लोन को कम करने के कारण हमारा कैपिटल टू रिस्क-वेटेड एसेट रेशियो (सीआरएआर) एफवाई23 के अंत तक 24.43% तक बढ़ गया, जोकि एफवाई22 में 23.40% था. हमारा टियर 1 रेशियो 22.40% रहा और हमारा लीवरेज 5.37x से घटकर 4.87x रह गया. हमने 112% की लिक्विडिटी कवरेज रेशियो के साथ `4,000 से अधिक की लिक्विडिटी पोज़ीशन बनाए रखी.

मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी महसूस हो रही है कि बैलेंस शीट डेवलपमेंट के बाद हमने मई 2023 में `2,493.76 करोड़ के राइट इश्यू सफलतापूर्वक पूरे किए हैं. इश्यू को लगभग 1.21 बार सबस्क्राइब किया गया. इससे उगाही गई पूंजी से हमारा बैलेंस शीट और भी मज़बूत होगा और एफवाई2023-24 के दौरान वृद्धि में प्रेरक के रूप में कार्य करेगा. हम देख पा रहे हैं कि प्राइम के साथ-साथ किफायती हाउसिंग फाइनेंस सेगमेंट में खासी तेज़ी देखने मिलेगी.

`2,493.76करोड़

राइट इश्यू सफलतापूर्वक पूरे किए गए

`2,052.19करोड़

ऑपरेटिंग प्रॉफिट

हम सदैव अपने कस्टमर्स को बेहतर सर्विस और बेहतरीन अनुभव प्रदान करते हैं

हम जानते हैं कि घर खरीदना हरेक के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक होता है, इसके लिए होम लोन लेना अहम फाइनेंशियल निर्णय लेने जैसा है. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में हम इस प्रोसेस को आसान, सुविधाजनक, पारदर्शी और पर्सनलाइज्ड बनाते हैं.

टेक्नोलॉजी की दुनिया में जिस तरह तेज़ी हो रही है और होम लोन की मांग बढ़ रही है, इससे तालमेल बैठाते हुए हमने अपने इंटरनल प्रोसेस को तेज़ और अत्यधिक कार्य-कुशल बना दिया है.

डिजिटल सॉल्यूशन जैसे कि एसीई ऑनबोर्डिंग टूल की शुरुआत करके हम कॉन्टैक्टलेस लोन ऑनबोर्डिंग प्रोसेस पेश कर सकते हैं. टेक्नोलॉजी की ताकत का उपयोग करते हुए हमने न केवल अपनी कार्यक्षमता को अत्यधिक बढ़ा दिया है, बल्कि इससे जिस तरह से समय की खासी बचत हो रही है, इससे हमारे अमूल्य ग्राहकों पर इसका गहरा प्रभाव पड़ रहा है. हमारा इंटीग्रेटेड सीआरएम टूल, तालिस्मा, अमेयो और कोर बैंकिंग इएसएस के साथ उपयुक्त कॉर्डिनेशन और विविध चैनल्स पर कस्टमर अनुरोध के उचित एक्ज़ीक्यूशन को सुनिश्चित करता है. यहां तक कि महामारी जैसे कठिन समय में हमारे शानदार डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर की मदद से हम आसानी से रिलीफ पैकेज दे पाए और हम कागज़ों के बिना भी सुचारु रूप से कामकाज करते रहें, क्योंकि हमारे लिए कस्टमर के हित सदैव सर्वोपरि हैं. इसके अलावा, हम अपने वेतनभोगी कस्टमर को ऐसी प्रोसेसिंग सुविधा उपलब्ध करवाते हैं जो एक ही बार में पूरी हो जाती है, इससे प्राइमरी अप्रूवल प्रोसेस को बढ़ावा मिलता है, साथ ही साथ कंपनी उपयोग होने वाली बिज़नेस पॉलिसी में संगतता बनी रहती है.

हमारे कस्टमर सहज रूप से हम तक पहुंच पाएं, इसके लिए हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपनी मौजूदगी का विस्तार कर रहे हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा लोगों तक पहुंचने के लिए हम ब्लॉग, संबद्ध मार्केटिंग, एसईओ, वीडियो मार्केटिंग, डिस्प्ले एडवर्टाइज़िंग और ईमेल कैंपेन का उपयोग करते हैं. ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर हम मल्टीमीडिया कैंपेन जैसे कि टीवी, प्रिंट, रेडियो, आउट-ऑफ-होम (ओओओएच) एडवर्टाइज़िंग, प्रॉपर्टी एक्सपो और मार्केट एक्टिवेशन का उपयोग करते हैं. हमारा लक्ष्य यह है कि हमारे कस्टमर आसानी से हमसे संपर्क कर पाएं. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपस्थित रहकर हम अपने कस्टमर्स को एक विस्तृत व सुखद अनुभव प्रदान करते हैं.

समय के साथ गति बनाकर काम करते हैं

हमें पूरा विश्वास है कि हमारी यह परिवर्तन यात्रा सकारात्मक परिणाम लाएगी, क्योंकि हम अपने बिज़नेस पर आक्रामक रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, हमने अपनी डिजिटल क्षमताओं को बढ़ा दिया है, अंडरराइटिंग व कलेक्शन प्रोसेस को मज़बूत बना दिया है और रोशनी के ज़रिए हमने हाउसिंग सेक्टर में एक सशक्त पहल की सफल शुरुआत की है. इन पहल से न केवल प्रोडक्टिविटी और क्षमता में वृद्धि होगी, बल्कि भविष्य में हम एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरेंगे.

जैसे-जैसे हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे हम अपनी कार्यनीतियों को पुनः परिभाषित भी कर रहे हैं, ताकि हम उन क्षेत्रों को सुधार सकें जो हमारी वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जैसे कि किफायती, एसेट क्वालिटी, कलेक्शन और रिकवरी व उधार के विविध स्रोतों सहित रिटेल सेगमेंट के बिज़नेस में बढ़त दर्ज करना. हमने पहले से ही कॉर्पोरेट सेगमेंट पर ध्यान देना करना कम कर दिया है. इसके बजाय हम रिटेल सेक्टर के अंतर्गत वेतनभोगी सेगमेंट पर ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि इसमें हमें बेहतर अवसर दिखाई दे रहे हैं जो हमारे पोर्टफोलियो में गुणवत्तापूर्ण बदलाव लाएंगे. डेलीक्वेंसी और रिकवरी को शुरुआती स्तर पर पहचानने के हमारे निरंतर प्रयास के कारण हमें अपने एसेट क्वालिटी को सुधारने में मदद मिली है. इसके अलावा, रिटेल सेगमेंट की निरंतर बढ़त और कस्टमर्स सहभागिता के ज़रिए हमें पोर्टफोलियो में मौजूद कमियों को दूर करने में मदद मिल रही है और इससे हमारे रिटेल एयूएम में वृद्धि हो रही है. हम अपने कस्टमर्स को बेहतरीन अनुभव प्रदान करके लिए सतत कार्य करते रहते हैं, ताकि इससे हमारे बिज़नेस को बढ़त मिले.

हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम अपनी मुख्य कार्यनीतियों के साथ गति बनाते हुए कार्य करते रहें. हमारा ध्यान रिटेल लेंडिंग और किफायती हाउसिंग लोन पेश करने के विस्तार पर होगा. इसके अलावा, हम अपने क्रेडिट पोर्टफोलियो की क्वालिटी को बढ़ाने के लिए अंडरराइटिंग और कलेक्शन क्षमताओं को बढ़ाएंगे. वृद्धि के लिए हम डिजिटलाइज़ेशन का उपयोग करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हमें बेहतरीन रूप से कस्टमर सहभागिता प्राप्त हो. इसके साथ-साथ, हम अपने कैपिटल पोज़ीशन को ज़बरदस्त बनाएंगे और जोखिम मैनेजमेंट क्षमताओं को मज़बूत करेंगे.

इसके अलावा, हमारे ऑर्गेनाइज़ेशन में हम उज्ज्वल भविष्य जैसी संस्कृति विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारा मुख्य सिद्धांत है "कर्मचारी सर्वप्रथम", इस सिद्धांत को शामिल कर हम हमेशा पसंदीदा नियोक्ता बनने के लिए प्रयासरत रहते हैं. यह सिद्धांत यह सुनिश्चित करता है कि हम अपने सभी कर्मचारियों को समान अवसर प्रदान करें और समावेशी विकास को प्रोत्साहित करें. एक सहायक और समावेशी परिवेश निर्मित करने के पश्चात, हमारा यह लक्ष्य होता है कि हम बेहतरीन प्रतिभाओं को न केवल आकर्षित करें, बल्कि सभी के लिए ऐसा कार्यस्थल बनाएं जहां हमारी सामूहिक सफलता में हर कोई योगदान दे और अपनी कामयाबी दर्ज करे.

हमारी विस्तृत विकास रूपरेखा

मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि बैलेंस शीट डेवलपमेंट पश्चात, हमने मई 2023 में `2,493.76 करोड़ राइट्स इश्यू किए. यह इश्यू लगभग 1.21 बार सब्सक्राइब किया गया. इससे उगाही गई पूंजी आने वाले समय में हमारे बैलेंस शीट को मज़बूत बनाएगी और एफवाई2023-24 में प्रेरक के रूप में कार्य करेगी, हमें प्राइम और किफायती हाउसिंग फाइनेंस सेगमेंट में ज़बरदस्त अवसर नज़र आ रहे हैं.

अंत में,

एक मज़बूत नींव रखने के बाद अब हम निरंतर आगे बढ़ते जा रहे हैं. हम मार्केट में नए अवसर खोजने के लिए तैयार हैं और भविष्य में हम ज़बरदस्त मज़बूती से उभरेंगे.

मैं तहे दिल से अपने सम्मानित कस्टमर्स, शेयरहोल्डर, इंडस्ट्री के नियामक, बोर्ड और कमर्चारियों के प्रति आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने न केवल हम पर अपना विश्वास बनाए रखा, बल्कि निरंतर सहयोग भी दिया. एफवाई23 में कंपनी की प्रभावी रिकवरी और निरंतर प्रतिबद्धता के साथ, हम उपयोगिता प्रदान करेंगे, प्रोत्साहित विकास के प्रति समर्पित रहेंगे और अपने कॉर्पोरेट गवर्नेंस के उच्चतम मानदंडों को बनाए रखेंगे. हम मिल-जुलकर आगे बढ़ेंगे, अवसरों का लाभ उठाएंगे और हमारे शेयरहोल्डर्स के लिए उज्जवल भविष्य का निर्माण करेंगे. इसके अलावा, इंडस्ट्री के नियामकों के साथ मज़बूत संबंध बनाएंगे और हमारे अमूल्य कर्मचारियों के लिए एक समृद्ध कार्य परिवेश विकसित करेंगे.

अंत में, मैं एक मज़बूत नींव बनाने की उम्मीद कर रहा हूं और मेरा मानना है कि हमें एक रोमांचक विकास यात्रा देखने मिलेगी, क्योंकि हम इस बात को लेकर सकारात्मक हैं कि भारत एक ऐसा देश है जहां हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उनका अपना घर हो.

धन्यवाद

गिरीश कौसगी

प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी