ह्यूमन रिसोर्स

भविष्य के लिए उन्नत संस्कृति का विकास

एक उन्नत और विकसित हाउसिंग फाइनेंस कंपनी होने के नाते हम यह अच्छी तरह से समझते हैं कि हमारे कस्टमर को असाधारण कार्य-सुविधा प्रदान करने में हमारे कर्मचारियों की एक महत्वपूर्ण भूमिका है. लाभप्रदता से कहीं बढ़कर, हमारे लिए अपने कर्मचारियों का स्वास्थ्य और उनका हित सबसे महत्वपूर्ण है. हमारे लिए उनकी संतुष्टि और विकास सर्वोपरि हैं. अपने कर्मचारियों के महत्व को समझते हुए, उनमें निवेश करके हम उन्हें इस तरह से सशक्त बनाते हैं कि वे पूरी तरह से अपनी क्षमताओं को हर दिशा में विकसित कर पाते हैं. और यही वजह है कि हमारे कर्मचारी अपने अमूल्य कस्टमर को असाधारण सर्विस प्रदान करते हैं. अपने कर्मचारियों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करती है कि हमारा कार्य परिवेश सकारात्मक और दिलचस्प है, जिसमें कस्टमर को हमेशा केंद्र में रखा जाता है और उत्कृष्ट संस्कृति विकसित की जाती है.

1,690

कुल कर्मचारी

मुख्य दर्शन

हमारे मूल सिद्धांत के अनुसार “कर्मचारी सर्वोपरि’ हैं, जो यह दर्शाता है कि हम सभी के लिए समान अवसर उपलब्ध करवाते हैं और सहभागी रूप से विकास करने में विश्वास रखते हैं. अपने मूल सिद्धांत का उपयोग करते हुए, पिछले वर्ष हमने 64 इंटरनल जॉब ट्रांसफर की सुविधा प्रदान की, हमने अपने प्रतिभावान कर्मचारियों को न केवल महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंपी, बल्कि उन्हें सशक्त भी बनाया. हम अपने कर्मचारियों के अनुकूलन पर अत्यधिक ध्यान देते हैं, ताकि वे हमारे ऑर्गेनाइज़ेशन की संस्कृति, इसके प्रोडक्ट और सर्विसेज़ को अच्छी तरह से समझ सकें. हमारे लीडर सहित हमारे अनुभवी कर्मचारी ऑर्गेनाइज़ेशन में होने वाले बदलावों को अच्छी तरह से समझते हुए अपनी सूझबूझ का उपयोग करते हैं, जिससे हम एक प्रभावी कार्यनीति बना पाते हैं.

विविधता और समावेशन

“ऐक्यम”, एक ऐसा संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है विविधता में एकता. विविधता, समावेशीकरण और सशक्तिकरण इस दिशा में हमारे प्रमुख बिंदु हैं. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस विविधता और समावेशीकरण को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. हम सभी लोगों को समान मानते हैं. अपने कर्मचारियों को सशक्त बनाने के लिए हमने इस पहल की शुरुआत की, जिसके तहत हम विविधता के अनुपात को बढ़ा रहे हैं और अपने ऑर्गेनाइज़ेशन में विविध लोगों को सम्मिलित कर रहे हैं.

इसके अलावा, हमने अपने ऑर्गेनाइज़ेशन में विविधता और समावेशीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए नीचे दी गई पॉलिसियां कार्यान्वित की हैं:

लिंग के अनुसार वितरण-क्षेत्र


  पुरुष

  महिला

पर्यावरण को खतरा पहुंचाने वाले विषयों के संबंध में सुरक्षा पॉलिसी

हम एक सुरक्षित और स्वच्छ कार्य परिवेश जैसे नियमों को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि यह प्रत्यक्ष रूप से कर्मचारियों की कार्य-क्षमता को प्रभावित करता है. चुनिंदा स्थानों पर हमने पालना घर की सुविधा भी प्रदान की है, ताकि हमारे कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद मिले. एक अनुकूल कार्य परिवेश बनाए रखते हुए, हमारा लक्ष्य है कि कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाई जाए और कर्मचारियों की देखरेख के साथ संतोषजनक कार्य संस्कृति विकसित हो.

लीव पॉलिसी

हमारी कंपनी के कर्मचारी मैटरनिटी और पैटरनिटी लीव्ज़ सहित, अपनी सुविधानुसार अलग-अलग तरह के लीव्ज़ के लिए अप्लाई कर सकते हैं. हम सभी को समान अवसर प्रदान करने में विश्वास रखते हैं, चाहे वे किसी भी जाति, पंथ या धर्म से आते हों. हमारी इन्क्लूसिव लीव पॉलिसी सुनिश्चित करती है कि हर कर्मचारी अपनी ज़रूरत के मुताबिक इन लीव्ज़ का लाभ उठा सके. इससे हर कर्मचारी के लिए उचित और सहयोगात्मक कार्य परिवेश का निर्माण होता है.

हर जश्न में एकसाथ

हम अपने ऑर्गेनाइज़ेशन में मैत्रीपूर्ण संस्कृति का विकास करते हैं और मिलजुलकर जश्न मनाते हैं. हम एकसाथ मिलकर न केवल त्यौहारों का जश्न मनाते हैं, बल्कि एक-दूसरे की उपलब्धियों की सराहना भी करते हैं. हम हर पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों का स्वागत करते हैं, मिलजुलकर काम करने को प्रोत्साहित करते हैं और कंपनी द्वारा शुरू किए गए किसी भी उपक्रम में सभी के सहयोग को बढ़ावा देते हैं. हमारा समावेशी कार्य परिवेश सुनिश्चित करता है कि यहां सभी व्यक्तियों का स्वागत है और यहां सबको अहमियत दी जाती है. इससे कर्मचारी न केवल एक-दूसरे से जुड़ाव महसूस करते हैं, बल्कि वे सामूहिक रूप से हर जश्न में शामिल होते हैं.

पारस्परिक संस्कृति का विकास

‘कर्मचारियों की सहभागिता कार्यनीति के तहत हमने एफवाई23 में ‘संपर्क’ नामक पहल की शुरुआत की. इसका मूल उद्देश्य ‘परस्पर संपर्क’ है,. देखभाल. जिसके अंतर्गत सुनने, सराहना करने, देखरेख करने, साझा करने और जश्न मनाने जैसी संस्कृति विकसित की जाती है. हम अपने कर्मचारियों के बीच एक गहरा रिश्ता विकसित करने में विश्वास रखते हैं, जिससे कि वे एक-दूसरे के सहयोगी बनकर काम करते हैं. साथ ही हम परस्पर संवाद भी विकसित करते हैं, ताकि काम के दौरान लोगों के बीच एक स्वस्थ वातावरण बना रहे.

भर्ती संबंधित कार्यनीति

हमारी भर्ती कार्यनीति प्रोसेस को सुव्यवस्थित करने के लिए एचआर टेक के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करती है, ताकि ट्रांज़ैक्शनल ऐक्टिविटी कम की जा सके और नए जॉइनर्स को ऑनबोर्डिंग के दौरान सुखद अनुभव प्राप्त हो. हम डेटा-संचालित एचआर कार्यप्रणाली कार्यान्वित करते हैं, ताकि कर्मचारी की जीवनचक्र यात्रा में वृद्धि हो. इसके साथ ही हम उन्हें अपने ऑर्गेनाइज़ेशन में बनाए रखने और उनकी प्रतिभा विकसित करने के लिए उपक्रम पर लक्ष्य केंद्रित करते हैं. टेक्नोलॉजी में इन्वेस्टमेंट के द्वारा और व्यक्तिगत इंटरवेंशन के ज़रिए हम भर्ती के लिए एक सुचारु प्रोसेस सुनिश्चित करते हैं और कर्मचारियों को असाधारण अनुभव प्रदान करते हैं. इसे कर्मचारी रेफरल प्रोग्राम जैसी पहल और हमारी आधिकारिक वेबसाइट व लिंक्डइन करियर पेज पर ओपन पोज़ीशन की लिस्टिंग का समर्थन प्राप्त हुआ.

878

एफवाई23 में कुल नए जॉइनर

ह्यूमन रिसोर्स

टैलेंट मैनेजमेंट

हमारे टैलेंट मैनेजमेंट स्ट्रेटिजी में “काम करने की शानदार जगह” द्वारा सर्टिफाइड होना, महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उत्तराधिकारी योजना कार्यान्वित करना, लीडरशिप के विकास के लिए कोचिंग मॉडल तैयार करना और उत्साही कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना शामिल है. हम बेहतरीन टैलेंट को आकर्षित करने, टैलेंट तैयार करने और आने वाले भविष्य के लिए कंपनी में सफल लीडरशिप की योजना तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

कर्मचारी की पहचान और प्रेरणा

हम वेरिएबल पे और इंसेंटिव स्ट्रक्चर में संशोधन करके अपने कर्मचारी के विशेष महत्व को पहचानते हैं और इंडस्ट्री के मानदंडों के अनुसार उन्हें मज़बूत बनाते हैं. हम कर्मचारियों को समय-समय पर प्रभावशाली रूप से पुरस्कार प्रदान करते रहते हैं, ताकि उन्हें प्रेरणा मिले और उनके काम की सराहना होती रहे. इसके परिणामस्वरूप कम से कम लोग नौकरी छोड़ते हैं और प्रतिभावान कर्मचारी लंबे समय तक हमारे साथ जुड़े रहने में यकीन रखते हैं.

एमडी’स टॉपर क्लब हाल में शुरू किया गया एक ऐसा प्रोग्राम है जिसका उद्देश्य हमारे कर्मचारियों के शानदार कार्य-प्रदर्शन और अमूल्य योगदान को पहचानना और उन्हें पुरस्कृत करना है, ऐसे कर्मचारी जो हमारी ऑर्गेनाइज़ेशन की ‘समस्त विकास यात्रा’ के लिए सराहनीय प्रयास कर रहे हैं. एफवाई23 में शानदार कार्य-प्रदर्शन करने वाले 80 कर्मचारी इस एक्सक्लूसिव क्लब का हिस्सा बनाए गए. हमारे कर्मचारी न केवल पूरी तरह से तैयार हैं, बल्कि वे इस विशिष्ट क्लब का हिस्सा बनने के लिए उत्साही भी हैं, इसके लिए वे माह दर माह उत्कृष्ट कार्य-प्रदर्शन कर नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं.

अभ्यास और विकास

अध्ययन और विकास ऑर्गेनाइज़ेशन की उन्नति में प्रेरक के रूप में कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ये कर्मचारियों के लिए अवसर पैदा करते हैं, जिससे कि उन्हें नई जानकारी, कौशल और अपनी व्यक्तिगत1 प्रतिभा को निखारने का मौका मिलता है. यह उनकी क्षमताओं में बढाता है, ताकि वे सकारात्मक रूप से प्रतिस्पर्धी बनें और तेज़ी से बदलती इस दुनिया व मौजूदा समय के साथ तालमेल बैठाकर काम कर सकें.

हमारे इंटरवेंशन फॉर्मल ट्रेनिंग प्रोग्राम, ऑन-जॉब-लर्निंग, मेंटरिंग, कोचिंग और स्व-निर्देशित अध्ययन के रूप में कार्य करते हैं. इसका उद्देश्य व्यक्तियों को संसाधन और टूल्स प्रदान करता है, जिसका उपयोग करके वे अपने करियर लक्ष्यों को हासिल कर पाएं और ऑर्गेनाइज़ेशन की सफलता में योगदान दें.

अध्ययन और विकास मध्यस्थता की प्रभावशीलता और बिज़नेस की समान दिशा को सुनिश्चित करने के लिए हम स्पष्ट रूप से अध्ययन-विषय तैयार करते हैं, अनुकूल विषय-सामग्री बनाते हैं, प्रदान करने की आकर्षक विधि निर्मित करते हैं. साथ ही आकलन और मूल्यांकन प्रक्रिया इस तरह से बनाते हैं कि विकास और प्रभावकारिता का मापन किया जा सके. ये मध्यस्थता कर्मचारी की सहभागिता, याद रखने के गुण, कार्य-प्रदर्शन के लिए हमारी एचआर पॉलिसी में वृद्धि करते हैं और सतत सीखते रहने और विकास करने की संस्कृति विकसित करते हैं.


लोगों को मैनेज करने से संबंधित कार्यों में टेक्नोलॉजी का उपयोग करना

हमने अपने एचआरएमएस सिस्टम को पूरी तरह से डिजिटलाइज कर दिया है, इसमें भर्ती के लिए मॉड्यूल, परफॉर्मेंस मैनेजमेंट और एम्प्लॉयी लाइफसाइकिल मैनेजमेंट शामिल हैं.

हमारे कर्मचारियों के लिए शुरू किए गए एम्प्लॉयी सेल्फ-सर्विस पेरोल पोर्टल से एक्सेसिबिलिटी की सुविधा तो मिली ही है, साथ ही मैनुअल रूप से निर्भरता भी कम हुई है. रियल-टाइम डैशबोर्ड, ऑन-डिमांड रिपोर्ट, यूज़र-अनुकूल मोबाइल ऐप हमारे कर्मचारियों को एक्सेसिबिलिटी के साथ-साथ सहज अनुभव भी प्रदान करते हैं.

एचआर पॉलिसी और गवर्नेंस फ्रेमवर्क

हमारी एचआर पॉलिसी और गवर्नेंस फ्रेमवर्क में एचआर पॉलिसी मैनुअल का संशोधन शामिल है, जो सुनिश्चित करता है कि यह मार्केट के मानकों के अनुरूप है. हम इंडस्ट्री में हमेशा सर्वोत्तम कर्मचारी पॉलिसी पेश करने के लिए प्रयासरत रहते हैं, ऐसी पॉलिसी जो बेहतरीन कर्मचारी अनुभव प्रदान करने में योगदान करती है. एक बेहतर कार्यस्थल विकसित करके हम सकारात्मक और संपूर्ण कार्य परिवेश का सृजन करते हैं.

अध्ययन और विकास - हमारी नवीनतम पहलों में शामिल हैं

वाणी के द्वारा मूल क्षमताओं को मज़बूत बनाना

हमने 'वाणी' नामक एक ऐसी पहल शुरू की है जिसका मकसद व्यक्तिगत रूप से संवाद को प्रोत्साहित करना है’. इसमें व्यक्तिगत रूप से अनुकूल कोचिंग सेशन शामिल हैं जिनका उद्देश्य व्यक्तियों की विशिष्ट आवश्यकताओं को समझना और उनके संवाद कौशल को प्रभावी रूप से बेहतर बनाना है.

लिंक्डइन के माध्यम से स्व-अध्ययन की संस्कृति विकसित करना

हमने लर्निंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन लर्निंग पेश किया है, जो हमारे कर्मचारियों को कहीं भी किसी भी समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लर्निंग कॉन्टेंट को एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है. यह प्लेटफॉर्म उन्हें अपने इच्छित कौशल और कार्यनिर्वाह-क्षमता को चुनने का अधिकार देता है, जिससे उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलती है.

भारत में असाधारण महिला प्रतिभा को पहचानना और उन्हें सशक्त बनाना

हमारी महिला लीडर्स ने अपने लीडरशिप गुण और सांस्कृतिक-विविधता क्षमता को विकसित करने के लिए एक वर्ष के लिए अपना नाम दर्ज करवा लिया है. अपनी लीडरशिप क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए वे आवश्यक लीडरशिप गुण और मेंटरिंग स्किल सीख रही हैं.

प्रारंभ के ज़रिए नए जॉइनर्स के लिए एक अनुकूल परिवेश का निर्माण

हमारी समावेशन और अनुकूलन यात्रा प्रारंभ इस तरह से बनाई गई है कि नए जॉइनर्स हमारी ऑर्गेनाइज़ेशन की मान्यताओं, संस्कृति और प्रणाली के साथ तेज़ी से समन्वय स्थापित कर सकें. यह कॉम्प्रिहेंसिव ऑनबोर्डिंग अनुभव प्रदान करके उनकी कार्य क्षमता में वृद्धि करती है.

परिवर्तन के ज़रिए सेल्स लीडर्स विकसित करना

हमने परिवर्तन की शुरुआत की है, जिसे हमारी सेल्स टीम की क्षमता के मूल्यांकन के लिए बनाया गया है, इसे एक प्रोग्राम के रूप में बनाया गया है. इस प्रोग्राम का उद्देश्य कर्मचारियों की सेल्स बिक्री क्षमता पर ध्यान देकर उनकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाना है, साथ-साथ उन्हें नियोजित प्रशिक्षण और मदद प्रदान करना भी है.

38,455

सीखने के कुल घंटे

17.9

प्रति कर्मचारी प्रशिक्षण के औसत घंटे